पाकिस्तान से लौट रहा है भारत का जांबाज सपूत, अभिनंदन के स्वागत में तिरंगे के साथ वाघा बॉर्डर पर उमड़ा जनसैलाब

पाकिस्तान आर्मी की ओर से बंदी बनाए गए भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की आज वतन वापसी हो रही है। भारत के आक्रामक रुख के बाद पाकिस्तान ने यह फैसला लिया है। बता दें कि गुरुवार को पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान ने संसद में विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का ऐलान किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की आज वतन वापसी हो रही है। वाघा बॉर्डर के रास्ते भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन आज भारत लौट रहे हैं। उनके जोरदार स्वागत के लिए भारत-पाकिस्तान की सीमा अटारी-वाघा बॉर्डर पर लोग पहुंचने लगे हैं। कई लोग तिरंगे के साथ वहां पहुंच गए हैं और अभिनंदन का स्वागत करने को तैयार हैं। बता दें कि गुरूवार पाक पीएम इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में ऐलान किया था कि अभिनंदन को शुक्रवार को भारत को सौंपा जाएगा। इस खबर को मिलने के बाद देश में खुशी की लहर है।

इससे पहले अभिनंदन को लेने के लिए के चेन्नई से उनके माता-पिता जब फ्लाइट से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंते तो लोगों ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया। देर रात करीब डेढ़ बजे वे चेन्नई से दिल्ली पहुंचे और फिर दिल्ली से फ्लाइट बदलकर कर अमृतसर निकल गए।

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत वायुसेना के बड़े अधिकारी और कई मंत्री भी बाघा बॉर्डर पर अभिनंदन का स्वागत करने के लिए पहुंचेंगे। इससे पहले अमरिंदर सिंह ने ट्विटर पर लिखा, “मैं पंजाब के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा कर रहा हूं और मैं वर्तमान में अमृतसर में हूं। पता चला कि पाकिस्तान सरकार ने वाघा से अभिनंदन को भेजने का फैसला किया है। यह मेरे लिए सम्मान की बात होगी कि मैं उसके स्वागत में वहां रहूं और उसे रिसीव करूं, क्योंकि वह और उसके पिता एनडीए के पूर्व छात्र हैं।”

इससे पहले बुधवार को पाकिस्तान वायुसेना के तीन विमानों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन किया था। इस पाकिस्तान की इस गुस्ताखी पर भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया था। और मिग के पायलट ने एक पाकिस्तानी एफ-16 मार गिराया। हालांकि, इस दौरान हमारा एक मिग क्रैश हो गया, जिसके चलते पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने बंदी बना लिया।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आत्मघाती आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 49 जवान शहीद हो गए थे। इसी के 13 दिन बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर एयर स्ट्राइक करते हुए जैश के आतंकी अड्डों को ध्वस्त कर दिया था। इस हमले में करीब 300 आतंकी के मारे गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Mar 2019, 10:20 AM