पाकिस्तान से लोहा लेने वाले विंग कमांडर अभिनंदन मेडिकल टेस्ट में पास, मिग-21 उड़ाने के लिए फिर से तैयार 

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अगले दो सप्ताह में एक बार फिर मिग 21 उड़ाते हुए दिख सकते हैं। एक मेडिकल बोर्ड ने फाइटर कॉकपिट में उनकी वापसी का रास्ता साफ कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अपनी बहादुरी से पाकिस्तान को डराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर से मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाते नजर आएंगे। बेंगलुरु के एक मेडिकल बोर्ड द्वारा आयोजित टेस्ट को अभिनंदन ने पास कर लिया है। इसके साथ अभिनंदन के फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया है।

आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने वर्धमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दे दी। इस मंजूरी से पहले उनकी चिकित्सीय जांच हुई और वह उसे पास कर गए। खबरों की माने तो अभिनंदन अगले दो सप्ताह में फाइटर प्लेन मिग-21 में उड़ान भरना शुरू कर सकते हैं।


अभिनंदन वर्धमान वर्धमान उस समय सुर्खियों में आए थे, जब भारत की तरफ से पाक में स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की गई थी। उसके तुरंत बाद 27 फरवरी को बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के हवाई क्षेत्र का अतिक्रमण किया था, जिसको भारतीय वायुसेना ने असफल कर दिया था। लेकिन वर्धमान का मिग-21 बाइसन 27 फरवरी को पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के बाद पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

इसके बाद अभिनंदन को जब पाकिस्तानी सेना ने पकड़ा था तब उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया था, जिसकी तारीफ पूरी देश में हुई थी। पाकिस्तान पर चौरतफा दबाव पड़ने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने छोड़ा था। हालांकि पूरे घटनाक्रम में 60 घंटे लग गए थे।

दूसरी ओर यह भी खबर है कि विंग कमांडर अभिनंदन को सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर चक्र

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Aug 2019, 11:18 AM