अभिनंदन के स्क्वॉड्रन के साथ स्क्वाड्रन 9 को किया जाएगा सम्मानित, एयर स्ट्राइक और पाक की साजिश को किया था नाकाम

अभिनंदन के 51वें स्क्वॉड्रन के साथ स्क्वाड्रन नंबर 9 को भी सम्मानित किया जाएगास, जिसने मिराज 2000 लड़ाकू विमान से ‘ऑपरेशन बंदर’ के तहत 26 फरवरी को पीओके में घुसकर बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर बम बरसाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद 27 फरवरी को भारतीय सीमा में पाकिस्तानी हवाई हमले को विफल करने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमन की 51 स्क्वाड्रन को वायुसेना सम्मानित करेगी। अभिनंदन के 51वें स्क्वॉड्रन को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया प्रशस्ति पत्र देंगे। कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार पुरस्कार ग्रहण करेंगे।

स्क्वाड्रन नंबर 9 को भी सम्मानित किया जाएगास, जिसने मिराज 2000 लड़ाकू विमान से 'ऑपरेशन बंदर' के तहत 26 फरवरी को पीओके में घुसकर बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर बम बरसाए थे। एयर स्ट्राइक में आतंकियों के ठिकाने ध्वस्त करने के साथ सरकार ने कई आतंकियों के मारे जाने का दावा किया था। स्क्वाड्रन नंबर 9 को भी वायुसेना प्रमुख प्रशस्ति पत्र देंगे।


इसके अलावा 601 सिग्नल यूनिट की स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को भी बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने और भारतीय सीमा में पाकिस्तानी हमले की कोशिश को नाकाम करने में अहम भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान जम्मू-कश्मीर में भारतीय वायुसीमा में जवाबी हमले की कार्रवाई के मकसद से घुसे थे। सरकार ने दावा किया था कि इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने मिग 21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस दौरान उनका मिग-21 हादसे का शिकार हो गया था और वह एलओसी के पार पाकिस्तनी सीमा में जा गिरे थे। बाद में भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंद को छोड़ दिया था।


शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने बालाकोट एयर स्ट्राइक से जुड़ा वीडियो जारी किया था। वीडियो में बालाकोट एयर स्ट्राइक की प्रक्रिया को दिखाया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने पीओके में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को ध्वस्त किया था और अपने मिशन में कामयाब हुए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia