दिल्ली के स्कूलों में छोटा हुआ विंटर ब्रेक, सिर्फ 1 से 6 जनवरी तक रहेंगे बंद, सरकार ने जारी किया आदेश

दीवाली से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण सूचकांक 500 तक पहुंचने के कारण शिक्षा निदेशालय ने सर्दियों की छुट्टी पहले करने का निर्णय लेते हुए 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टी कर दी थी। इसीलिए अब जनवरी में मिलने वाली सर्दियों की छुट्टियों को कम किया गया है।

दिल्ली के स्कूलों में छोटा हुआ विंटर ब्रेक, सिर्फ 1 से 6 जनवरी तक रहेंगे बंद
दिल्ली के स्कूलों में छोटा हुआ विंटर ब्रेक, सिर्फ 1 से 6 जनवरी तक रहेंगे बंद
user

नवजीवन डेस्क

राजधानी दिल्ली के स्कूलों में इस बार विंटर ब्रेक छोटा रहेगा। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष छात्रों को सर्दियों की छुट्टियां कम मिलने जा रही हैं। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने राजधानी के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टी 1 से 6 जनवरी 2024 तक ही देने का ऐलान किया है। शिक्षा विभाग के मुताबिक ऐसा इसलिए किया गया है ताकि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो।

सामान्य तौर पर सर्दियों में 15 दिन स्कूल बंद रहते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के मुताबिक दिल्ली में 1 से 6 जनवरी 2024 तक स्कूलों में विंटर वेकेशन रहेगा। हालांकि, 7 जनवरी को रविवार होने के कारण सोमवार 8 जनवरी से स्कूल खुल सकेंगे।


गौरतलब है कि दिल्ली में जनवरी के महीने में कड़ाके की ठंड पड़ती है। दिल्ली की ठंड को देखते हुए यहां सभी स्कूलों में सामान्य तौर पर कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से 15 जनवरी तक रहती हैं। यदि कक्षा 6 से 12वीं तक के छात्रों की बात की जाए तो उनके लिए सर्दियों की छुट्टियां आमतौर पर 1 से 15 जनवरी तक रहती हैं।

दरअसल दीवाली से पहले दिल्ली में वायु प्रदूषण सूचकांक 500 के आसपास पहुंचने के कारण शिक्षा निदेशालय ने 'विंटर ब्रेक' यानी सर्दियों की छुट्टी पहले घोषित करने का निर्णय लेते हुए 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी थी। इसीलिए अब जनवरी महीने में मिलने वाली सर्दियों की छुट्टियों को कम किया गया है। शिक्षा विभाग के मुताबिक ऐसा इसलिए किया गया है ताकि छात्रों की पढ़ाई का नुकसान न हो।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia