दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी, ठंड को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें कब तक मिलेगी राहत

दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक सर्दी से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज ठंड को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी पड़ रही है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कई राज्यों में पार लुढ़क गया है। कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग ने बताया कि आज दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, पंजाब और राजस्थान के कई इलाकों में कोल्ड वेव की संभावना है। राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत जितना ही है। अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

शहर में बुधवार सुबह 7:30 बजे सफदरजंग में सबसे कम दृश्यता 700 मीटर दर्ज की गई, जबकि पालम में 8:30 बजे दृश्यता 800 मीटर दर्ज की गई। आईएमडी कोहरे की तीव्रता को चार प्रकारों में वर्गीकृत करता है: उथला, मध्यम, घना और बहुत घना कोहरा। इनमें दृश्यता क्रमशः 999 मीटर से 500 मीटर, 499 मीटर से 200 मीटर, 199 मीटर से 50 मीटर और 50 मीटर से कम होती है।

घने कोहरे ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। ट्रेनों, उड़ानों और सड़क यातायात पर इसका बुरा असर पड़ा है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, कोहरे और शीत लहर के कारण कुल 18 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक सर्दी से राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज ठंड को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। आईमडी के मुताबिक, दिल्ली में आज दिनभर में बादल छाए रहने का अनुमान है। साथ ही राजधानी के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

इससे पहले दिल्ली में मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री दर्ज किया गया था। सोमवार का दिन राजधानी में इस मीने का अब तक का सबसे सर्द दिन रहा।


मौसम विभाग के मुताबिक, आज राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कई हिस्सों में भीषण से बहुत भीषण ठंडा दिन होने की संभावना है। आईएमडी ने हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए ठंड को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अलर्ट से साफ है कि आने वाले कुछ दिनों तक पूरे उत्तर भारत में लोगों को फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 10 Jan 2024, 8:44 AM
;