दिल्ली में सर्दी का कहर, सोमवार को ठंड ने तोड़ा 119 साल का रिकॉर्ड, पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में

पूरे उत्तर भारत समेत राजधानी दिल्ली में ठंड का रिकॉर्डतोड़ कहर जारी है। सोमवार को सर्दी ने दिल्ली में 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। राजधानी में दोपहर बाद तक दिन का तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जा सका। वहीं सुबह कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री से नीचे रहा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश का अधिकांश हिस्सा इस समय हाड़ कंपा देने वाली ठंड के कहर में है। पूरे उत्तर भारत समेत राजधानी दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप है। दिल्ली में तो सर्दी ने सोमवार को 119 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में सोमवार के दिन की सुबह घने कोहरे और कड़ाके की ठंड के साथ हुई। सुबह जहां कई जगहों का तापमान 3 डिग्री से नीचे तक पहुंच गया वहीं पूरे दिन में अधिकतम तापमान 9 डिग्री से ऊपर नहीं चढ़ पाया। दिल्ली में तापमान आकलन के तीनों केंद्रों- पालम, आया नगर और लोधी रोड पर सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 9.4° रहा, जो 1901 के बाद सबसे कम है।

इससे पहले दिल्ली में 1997 में 28 दिसंबर के दिन सबसे ज्यादा सर्दी पड़ी थी, जब दिन का अधिकतम तापमान 11.3° सेल्सियस रहा था। लेकिन 2019 जाते-जाते 30 दिसंबर को यह रिकॉर्ड टूट गया। दिल्ली में सोमवार की सुबह अलग-अलग इलाकों में न्यूनतम तापमान 3° सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। घने कोहरे के साथ सुबह लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 2.2°, आया नगर में 2.5°, सफदरजंग में 2.6° और पालम में 2.9° दर्ज हुआ। और दोपहर बाद भी अधिकतम तापमान में स्थिति नहीं सुधरी और 2:30 बजे पालम में 9.0°, आया नगर में 7.8°, लोधी रोड में 9.2° अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

कड़ाके की ठंड के साथ घने कोहरे के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 4 उड़ानों को रद्द करने के साथ 16 से ज्यादा उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा। जबकि 530 विमानों ने अपने समय से देरी से उड़ान भरी। बताया जा रहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण केवल कंप्यूटराइज्ड लैंडिंग सिस्टम ही काम कर पा रही है, जिसकी वजह से कंप्यूटर की मदद से लैंडिंग कराने कीतकनीक से लैस विमान और प्रशिक्षण में दक्ष पायलट ही यहां से उड़ान भर पा रहे हैं या लैंडिंग करा पा रहे हैं।

दिल्ली के अलावा बाकी उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों का भी यही हाल है। दिल्ली-एनसीआर के अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार में शीतलहर का भीषण प्रकोप जारी है। जहां लद्दाख की द्रास घाटी और जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में तापमान लगातार माइनस में बना हुआ है, वहीं राजस्थान के जयपुर में 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए न्यूनतम तापमान सोमवार को 1° पहुंच गया। जबकि जोबनेर में रविवार की रात न्यूनतम तापमान -1 डिग्री रिकार्ड हुआ, जो लगातार तीसरी रात है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में तो हर जगह तापमान माइनस में पहुंच गया है। सोमवार को लेह का न्यूनतम तापमान -20° दर्ज पहुंच गया। वहीं श्रीनगर, द्रास और गुलमर्ग घाटी समेत यहां के लगभग सभी इलाकों में न्यूनतम तापमान लगातार माइनस में बना हुआ है, जिससे कई जगहों पर नदियां, झीलें और झरने जम गए। वहीं हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में न्यूनतम तापमान -22° सेल्सियस दर्ज किया गया। रोहतांग दर्रा और केलांग में भी तापमान माइनस में बना हुआ है। इस बीच मौसम विभाग ने इलाके में भारी बर्फबारी की चेतावनी भी जारी कर दी है।

फिलहाल इस कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने के कोई आसार तो नहीं हैं, अलबत्ता हालात औऱ बदतर होने की पूरी संभावना है, क्योंकि मौसम विभाग ने इस बीच आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत समेत देश के सई इलाकों में 30 दिसंबर से 02 जनवरी तक भारी बारिश की संभावना है, जिससे तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia