संसद का शीतसत्र आज से: तीनों कृषि कानून वापस लेने का विधेयक आएगा, एमएसपी और महंगाई पर हंगामे की आशंका

संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरु हो रहा है। इस सत्र में केंद्र की मोदी सरकार तीनों कृषि कानून वापस लेने का विधेयक पेश करेगी। वहीं एमएसपी, महंगाई और अन्य मुद्दों पर विपक्ष ने सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है जिसके चलते हंगामा होने की आशंका है।

Getty Images
Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार आज से शुरु हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का विधेयक पेश करेगी। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहली बार लोकसभा में कृषि कानून निरसन विधेयक 2021 पेश करेंगे। संभावना है कि यह विधेयक ध्वनि मत से पास हो जाएगा, क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी के साथ ही मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने भी अपने सांसदों को सदन में रहने का व्हिप जारी किया है।

भले ही सरकार ने तीन कानूनों को निरस्त करने का फैसला किया है, पर संसद का सत्र किसानों की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून की मांग को लेकर हंगामेदार रहने की उम्मीद है। विपक्षी दल पहले ही किसानों की मांग का समर्थन कर चुके हैं और इस मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे।

इससे पहले रविवार को संसद की पूर्व संध्या पर सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई जिसमें 31 दलों के 42 सांसदों ने हिस्सा लिया। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बैठक में शामिल नहीं हुए।

संसद का शीतकालीन सत्र करीब महीने भर चलेगा जिसमें 26 विधेयकों को संसद में पेश करने के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच चलेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;