आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र, महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट लोकसभा में की जाएगी पेश

शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा से जुड़ी रिपोर्ट रखी जा सकती है। लोकसभा के एथिक्स पैनल ने जांच के बाद TMC सांसद को निष्कासित किए जाने की सिफारिश की है।

(फोटो सौजन्य - पीएमओ)
(फोटो सौजन्य - पीएमओ)
user

नवजीवन डेस्क

विधानसभा चुनावों के नतीजों के बाद संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। 22 दिसंबर तक चलने वाले संसद के इस शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने के आसार है। आज सत्र के पहले ही दिन तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा से जुड़ी रिपोर्ट रखी जा सकती है। लोकसभा के एथिक्स पैनल ने जांच के बाद TMC सांसद को निष्कासित किए जाने की सिफारिश की है।

मोइत्रा पर 'पैसे लेकर सवाल पूछने' के आरोप लगे हैं। अगर लोकसभा इस रिपोर्ट को अनुमोदित कर देती है तो मोइत्रा की सदस्यता खत्म हो जाएगी। कांग्रेस इस मुद्दे पर चर्चा करवाने की मांग कर रही है। एथिक्स कमिटी के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर सोमवार को रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगे। जिसके बाद इसे अनुमोदन के लिए सदन के सामने रखा जाएगा। एथिक्स कमेटी में 10 सदस्य हैं जिनमें से 6 सदस्यों ने रिपोर्ट पास की थी। पास करने वालों में कांग्रेस की सांसद परनीत कौर भी शामिल थीं। कांग्रेस परनीत कौर को सस्पेंड कर चुकी है।

इसके अलावा शीतकालीन सत्र में सरकार 7 बिल लाने की तैयारी कर चुकी है, जिनमें मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त विधेयक, 2023 पर सबकी नजर रहेगी। इस बिल में एक पैनल के जरिए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का प्रावधान है, जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश को शामिल नहीं किया जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;