ओडिशाः अम्फान के कहर के बीच महिला ने फायरब्रिगेड गाड़ी में बच्ची को दिया जन्म, दोनों सुरक्षित

भारी तूफान में सुबह पीड़ित परिवार से एसओएस मिलने पर फायरब्रिगेड कर्मचारी तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के बावजूद 22 उखड़े पेड़ों को सड़क से हटाकर गांव पहुंचे और महिला को गाड़ी में बैठाकर स्वास्थ्य केंद्र की ओर रवाना हुए, लेकिन रास्ते में ही बच्ची का जन्म हो गया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

ओडिशा के केंद्रापाड़ा जिले में एक महिला ने राहत के काम में लगाए गए अग्निशमन सेवा की गाड़ी में एक बच्ची को जन्म दिया। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को चक्रवात अम्फान के दौरान तेज हवाओं और भारी बारिश के बीच महिला ने एक फायरब्रिगेड गाड़ी में बच्ची को जन्म दिया। अधिकारियों के मुताबिक महिला ने सुबह उस समय बच्चे को वाहन में जन्म दिया, जब उसे फायरब्रिगेड कर्मियों द्वारा बचाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा था।

केंद्रापाड़ा के महाकालपाड़ा पुलिस सीमा के अंतर्गत आने वाले जनहारा गांव की एक गर्भवती महिला जानकी सेठी को सुबह चक्रवात के दौरान प्रसव पीड़ा शुरू हुई। जिला अग्निशमन अधिकारी पी के दास ने कहा कि सुबह पीड़ित परिवार से एसओएस मिलते ही दमकल विभाग के कर्मचारी गांव की ओर रवाना हुए। उन्होंने तेज हवाओं और मूसलाधार बारिश के बावजूद 22 उखड़े पेड़ों को सड़क से हटाया और महिला को सेवा वाहन में बैठाया। महिला ने महाकालपाड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाने के दौरान वाहन में ही एक बच्ची को जन्म दिया।

विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) प्रदीप कुमार जेना ने बताया कि मां और नवजात दोनों को जिले के महाकालपाड़ा के सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है और वे दोनों ठीक हैं। जेना ने बताया कि 1800 से अधिक गर्भवती महिलाओं को चक्रवात अम्फान के मद्देनजर प्रभावित जिलों के अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि महाचक्रवात 'अम्फान' अपनी पूरी गति के साथ राज्य की तरफ बढ़ चुका है। सुबह से ही उसके करीब आने की दस्तक मिलनी शुरू हो चुकी है। तूफान दोपहर में ही अपनी पूरी ताकत के साथ पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर चुका है। करीब पौने दो सौ किलोमीटर की रफ्तार से आने वाले तूफान से पश्चिम बंगाल के साथ ओडिशा में भी काफी नुकसान की आशंका है। हालांकि दोनों राज्यों की सरकारों ने पहले से ही पूरी तैयारी कर रखी है। दोनों राज्यों में राज्य आपदा बल, पुलिस और अगनीशमन कर्मचारियों के अलावा एनडीआरएफ की टीम भी तैनात है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */