उत्तराखंड: अटलकोटी में बड़ा हादासा, हेमकुंड साहिब के पास टूटा ग्लेशियर, एक महिला की मौत, 5 को बचाया गया

हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलकोटी में एक ग्लेशियर का टुकड़ा टूटने के बाद छह तीर्थयात्रियों का एक समूह फंस गया था। जिसमें से पांच को बचा लिया गया था, एक महिला की मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के अटलकोटी में तीर्थयात्रियों के एक समूह के हिमस्खलन की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य को बचा लिया गया है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार शाम हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अटलकोटी में एक ग्लेशियर का टुकड़ा टूटने के बाद छह तीर्थयात्रियों का एक समूह फंस गया था। जबकि उनमें से पांच को बचा लिया गया था, घटना के बाद से एक महिला लापता हो गई थी।

इसके बाद, राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा एक संयुक्त खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया। बाद में उसी इलाके से महिला का शव बरामद किया गया। अधिकारियों के मुताबिक, मृतका की पहचान कमलजीत कौर के रूप में हुई है। इससे पहले 26 मई को उत्तराखंड में श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा मार्ग पर पड़ी बर्फ और भारी बारिश की चेतावनी के कारण दो दिनों के लिए रोक दी गई थी और दो दिनों के बाद 28 मई को यात्रा फिर से शुरू की गई थी।


आपको बता दें, हेमकुंड साहिब के कपाट इसी महीने की शुरुआत में 20 मई को श्रद्धालुओं के लिए खुले थे। इससे पहले महीने में अधिकारियों ने कहा था कि हेमकुंड साहिब में भारी हिमपात को देखते हुए 60 साल से अधिक उम्र के बच्चों और बुजुर्गों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया गया था। हेमकुंड साहिब का शाब्दिक अर्थ "बर्फ की झील" है और यह समुद्र तल से 4,633 मीटर की ऊंचाई के साथ दुनिया का सबसे ऊंचा गुरुद्वारा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia