महिला आरक्षण भी पीएम मोदी का जुमला, न आज देंगे, न 2024 में देंगे और न 2029 में देंगेः खड़गे

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस जब अच्छे विचारों को लेकर आगे बढ़ती है, तो बीजेपी हमें डराने की कोशिश करती है, लेकिन आप डरें मत, कांग्रेस को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि सभा में उमड़ा जनसैलाब और जन समर्थन इस बात का सबूत है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस फिर से आ रही है।

महिला आरक्षण भी पीएम मोदी का जुमला, न आज देंगे, न 2024 में देंगे और न 2029 में देंगेः खड़गे
महिला आरक्षण भी पीएम मोदी का जुमला, न आज देंगे, न 2024 में देंगे और न 2029 में देंगेः खड़गे
user

नवजीवन डेस्क

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कृषक सह श्रमिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में फिर से कांग्रेस सरकार आ रही है। उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि पीएम मोदी महिलाओं को आरक्षण न आज देंगे, न 2024 में देंगे और न ही 2029 में देंगे। वे सालाना 2 करोड़ रोजगार, हर खाते में 15 लाख रुपए, किसानों की दोगुनी आय जैसे जुमले पहले ही दे चुके हैं। जब ये सारी बातें जुमला हो सकती हैं, तो महिला आरक्षण भी एक जुमला ही है।

बलौदाबाजार में कृषक सह श्रमिक सम्मेलन में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने सीएम भूपेश बघेल की मौजूदगी में 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' के अंतर्गत हितग्राही किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए। योजना के अंतर्गत 24 लाख से ज्यादा किसानों को तीसरी किस्त के रूप में करीब 1895 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। साथ ही खड़गे ने 'मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना' का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत निर्माण कार्य करने वाले ऐसे मजदूर जो 60 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं और 10 साल तक पंजीकृत रहे हैं, उन्हें जीवनपर्यंत 1,500 रुपये हर महीने पेंशन प्रदान की जाएगी। साथ ही खड़गे ने 'गोधन न्याय योजना' के तहत हितग्राहियों के खाते में भी पैसे ट्रांसफर किए। राज्य में अब तक 3 लाख से ज्यादा पशुपालकों को 'गोधन न्याय योजना' का लाभ मिल चुका है।

कार्यक्रम के बाद विशाल जनसभा को अपने संबोधन की शुरुआत खड़गे ने भारत में हरित क्रांति के जनक कृषि वैज्ञानिक एम. एस. स्वामीनाथन के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ की। उन्होंने सभा में उमड़े जनसैलाब से कहा कि मैं देख रहा हूं कि भूपेश बघेल जी की सरकार छत्तीसगढ़ में सारे कार्यक्रम अच्छे से चला रही है, जिसका फायदा आप सभी को मिल रहा है। आपको इसे याद रखते हुए आगे कदम बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि बलौदाबाजार में कांग्रेस सरकार ने 2300 करोड़ रुपए की योजनाएं लागू की हैं। यहां 5 साल में कांग्रेस ने प्रदेश की जनता के लिए जो किया है, उसे देखकर बीजेपी हैरान होगी। बीजेपी को यह मालूम हो गया है कि जनता कांग्रेस के साथ है। अगर हम लोग इसी तरह एक होकर काम करते रहे तो हमें कोई नहीं हटा सकता।


महिला आरक्षण पर बीजेपी को घेरते हुए खड़गे ने कहा कि चुनाव से पहले मोदी सरकार महिला आरक्षण के नाम पर लोगों को भ्रमित कर रही है। महिला आरक्षण नया नहीं है, राजीव गांधी जी ने महिलाओं को पंचायती राज में आरक्षण दिया था। लेकिन अब जो महिला आरक्षण बिल पास हुआ है, वो 2034 में लागू होगा। मोदी जी महिलाओं को आरक्षण न आज देंगे, न 2024 में देंगे और न ही 2029 में देंगे। वे सालाना 2 करोड़ रोजगार, हर खाते में 15 लाख रुपए, किसानों की दोगुनी आय जैसे जुमले पहले ही दे चुके हैं। जब ये सारी बातें जुमला हो सकती हैं, तो महिला आरक्षण भी एक जुमला ही है। उन्होंने कहा कि देश को प्रथम महिला प्रधानमंत्री से लेकर प्रथम महिला राष्ट्रपति देने के पीछे कांग्रेस का योगदान रहा है। पीएम मोदी कहते हैं कि वे महिलाओं का बड़ा सम्मान करते हैं, तो फिर महिलाओं के लिए आरक्षण को तुरंत लागू क्यों नहीं किया? जैसे हाथी के दांत, खाने के और, दिखाने के और होते हैं, बीजेपी के लोगों का भी वही हाल है।

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा गरीबों के लिए काम किया है। कांग्रेस के जनकल्याणकारी कार्यों की लंबी लिस्ट है। न्याय योजना के तहत आम लोगों के खाते में पैसा पहुंचा। 19 लाख किसानों का कृषि ऋण माफ हुआ। 5 लाख से ज्यादा भूमिहीन कृषि मजदूरों को हर साल 7000 रुपये की आर्थिक मदद दी जा रही है। 5 लाख से ज्यादा आदिवासी भाई-बहनों को 101 लाख एकड़ वनभूमि पर अधिकार दिलाया गया। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, 10 इंग्लिश मीडियम कॉलेज और 8 मेडिकल कॉलेज बने।

अंत में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि कांग्रेस जब अच्छे विचारों को लेकर आगे बढ़ती है, तो बीजेपी हमें डराने की कोशिश करती है। मैं आप लोगों से यही कहूंगा- डरो मत। आप निडर होकर कांग्रेस का साथ दें, कांग्रेस को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि सभा में उमड़ा जनसैलाब और जन समर्थन इस बात का सबूत है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस फिर से आ रही है।


जनसभा को छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि गन्ना उत्पादन से जुड़े 33,642 किसानों के खाते में 57 करोड़ 18 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि भेजी गई है। इसके साथ ही 'गोधन न्याय योजना' से जुड़े किसानों को 5 करोड़ 16 लाख, तो वहीं 'श्रम कल्याण योजना' के तहत हितग्राहियों के खाते में 55 करोड़ 16 लाख भेजे गए हैं। ये सरकार किसानों और मजदूरों की सरकार है, जिनके हित के लिए कई योजनाओं को लागू किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia