उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों ने जीत ली मौत से जंग, सभी 41 श्रमिक आए बाहर, 17 दिन चला रेस्क्यू ऑपरेशन

सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों में से पहले श्रमिक को जैसे ही बाहर निकाला गया, तो बाहर मौजूद सभी के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। वहां पर मौजूद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बाहर निकले मजदूरों से बातचीत की और उनका हाल जाना।

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों ने जीत ली मौत से जंग, सभी 41 श्रमिक आए बाहर
उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों ने जीत ली मौत से जंग, सभी 41 श्रमिक आए बाहर
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड के उत्तरकाशी के सिल्कयारा सुरंग के अंदर 12 नवंबर से फंसे 41 श्रमिकों ने जिंदगी की जंग जीत ली है। कई दिनों से जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में कई उतार-चढ़ाव के बाद मंगलवार को सफलता मिली और सभी फंसे मजदूरों को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया। सुरक्षित बाहर निकाले जाने के बाद सभी मजदूरों को चिकित्सा देखभाल के लिए सिल्क्यारा सुरंग स्थल से कई एंबुलेंस के जरिये अस्थायी अस्पताल के लिए रवाना कर दिया गया।

उत्तरकाशी के सिलक्यारा में निर्माणाधीन सुरंग के अंदर 12 नवंबर को अलसुबह 5:30 बजे मलबा गिरने की वजह से 41 मजदूर फंस गए थे। उन्हें बचाने के लिए पिछले 17 दिनों से विभिन्न् एजेंसियों के समन्वय में जारी रेस्क्यू ऑपरेशन में मंगलवार को बड़ी सफलता मिली और रात 8 बजे के करीब पांच मजदूरों को बाहर निकाला गया। इसके बाद धीरे-धीरे करके बाकी सभी मजदूरों को सुरंग से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।


एनडीआरएफ की टीम ने सुरंग के अंदर फंसे मजदूरों में से पहले श्रमिक को जैसे ही बाहर निकाला, तो बाहर मौजूद सभी के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खुद वहां पर मौजूद रहे। उन्होंने बाहर निकले मजदूरों से बातचीत की और उनका हाल जाना। इसके फौरन बाद मजदूरों को अस्पताल पहुंचाने का काम शुरू हो गया। सभी मजदूरों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रखी जा रही है। टनल के अंदर डॉक्टर्स की टीम भी तैनात की गई थी।

बता दें कि 41 मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए कई एजेंसियां दिन-रात लगी थीं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की निगरानी में सेना, बीआरओ, नेशनल हाईवे, एनडीआरएफ और कई इंटरनेशनल टनलिंग विशेषज्ञों की टीम एक साथ दिन-रात मजदूरों को निकालने के काम में लगी थीं। सभी जल्द से जल्द रेस्क्यू ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा करने में जुटे रहे। अब जब सबी मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है तो श्रमिकों के परिजनों के साथ ही अभियान में जुटे अधिकारियों-कर्मियों सभी के चेहरे पर खुशी की लहर है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;