आस्था पर भारी कोरोना वायरस का खतरा, हिमाचल के विश्व प्रसिद्ध मंदिरों के कपाट बंद, कारोबार को भारी नुकसान

चिंतपूर्णी और ज्वाला जी मंदिर में रोज हजारों की तादाद में श्रद्धालु पूरे देश से आते हैं। मेले के दिनों में यह संख्या लाखों में होती है। यहां विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं। नवरात्र में तो यहां दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कई-कई किलोमीटर लंबी लाइनें लगती हैं।

फोटोः अमरीक
फोटोः अमरीक
user

अमरीक

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर 17 मार्च को हिमाचल प्रदेश स्थित विश्व प्रसिद्ध दो शक्तिपीठ मंदिर माता चिंतपूर्णी और ज्वालाजी के कपाट भी बंद कर दिए गए। बड़े धार्मिक स्थल बंद करने का देश में यह पहला मामला है। दोनों मंदिर सैकड़ों साल पुराने हैं और दुनिया भर से श्रद्धालु यहां आते हैं।

ऐसा पहली बार हुआ है कि इन मंदिरों के कपाट बंद किए गए हों। हिमाचल सरकार ने इन्हें बंद करने के आदेश दिए हैं। सोमवार की शाम जो श्रद्धालु चिंतपूर्णी और ज्वाला जी आए थे, मंगलवार को उन्हें सुबह 9 से 10 बजे तक ही मंदिरों में ठहरने की इजाजत दी गई। उसके बाद कपाट बंद कर दिए गए। अब वहां सिर्फ पुजारी रहेंगे। पुजारियों की ओर से रोजमर्रा की रस्में और पूजा आदि पहले की तरह की जाएगी। ऊना के उपायुक्त संदीप कुमार के मुताबिक जब तक कोरोना वायरस का खतरा बरकरार है, तब तक मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे।

गौरतलब है कि चिंतपूर्णी और ज्वाला जी में प्रतिदिन हजारों की तादाद में श्रद्धालु पूरे देश से आते हैं। मेले के दिनों में यह संख्या लाखों में होती है। विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं। 25 मार्च से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। नवरात्रों में यहां दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कई-कई किलोमीटर लंबी लाइनें लगती हैं। चिंतपूर्णी और ज्वाला जी के इतिहास में यह पहली बार होगा कि नवरात्र के दिनों में श्रद्धालु मंदिरों में नहीं जा पाएंगे और मेला भी नहीं लगेगा।

यहां लगने वाले मेलों में बड़े बाजार सजते हैं। पंजाब के सैकड़ों छोटे-बड़े कारोबारी वहां स्टॉल और दुकानें लगाते हैं। जालंधर से मेलों के दौरान चिंतपूर्णी जाकर मनियारी का स्टॉल लगाने वाले मुकेश कुमार खन्ना ने बताया कि उन्होंने नवरात्र मेले में स्टॉल के लिए डेढ़ लाख रुपए का सामान थोक में खरीदा था। अब मंदिर बंद हो जाने से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।


चिंतपूर्णी और ज्वाला जी के आसपास के शहरों-कस्बों की पूरी होटल इंडस्ट्री इन दोनों विश्व प्रसिद्ध मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं पर ही टिकी हुई है। चिंतपूर्णी के देवी होटल के मालिक पुरुषोत्तम लाल शर्मा ने कहा कि 17 मार्च से पहले उनके होटल के सारे कमरे एक महीने के लिए बुक थे। अब बुकिंग कैंसिल करनी पड़ रही है। यही आलम बाकी तमाम होटलों और धर्मशालाओं का है। पहले जहां आसानी से कमरा नहीं मिलता था, अब वहां सन्नाटा पसरा हुआ है।

चिंतपूर्णी और ज्वाला जी पंजाब के जिला जालंधर के एकदम पास पड़ते हैं। अन्य प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालु रेल मार्ग के जरिए जालंधर तक आते हैं और कई उसके बाद आगे की यात्रा के लिए टैक्सी का इस्तेमाल करते हैं। बहुत सारे श्रद्धालु जालंधर के विभिन्न होटलों में भी ठहरते हैं। इसलिए जालंधर की ट्रांसपोर्ट और होटल इंडस्ट्री भी प्रभावित होगी।

कोरोना वायरस के खतरे का असर पंजाब के धार्मिक स्थलों पर भी पड़ना जारी है। श्री आनंदपुर साहिब स्थित विरासत-ए-खालसा भी श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है। यहां भी रोज हजारों श्रद्धालु और पर्यटक आते थे। उधर स्वर्ण मंदिर में प्रत्येक श्रद्धालु के लिए सैनिटाइजर अनिवार्य कर दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 17 Mar 2020, 6:03 PM