दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित देशों में से भारत के 14 शहर, पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल: रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सबसे प्रदूषित 15 शहरों की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत के 14 शहर शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर के 90 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जेनेवा में दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची जारी की गई है। इनमें भारत के 14 शहर शामिल हैं। इस रिपोर्ट ने पीएम मोदी के दावों के कलई को खोल दी है। पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में स्वच्छता अभियान से लेकर उज्जवला योजना की शुरुआत की। उन्होंने दावे किए इस योजना से लोगों के लाभ मिलने के अलावा शहर से प्रदूषण और गंदगी भी खत्म होगा। लेकिन डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, सबसे प्रदूषित शहरों में कानपुर पहले पायदान पर है। इसके अलावा फरीदाबाद, वाराणसी, गया, पटना, दिल्ली, लखनऊ, आगरा, मुजफ्फरपुर, श्रीनगर, गुरुग्राम, जयपुर, पटियाला और जोधपुर के नाम भी इस सूची में शामिल है। चौकाने वाली बात यह भी है कि पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी प्रदूषण के मामले में तीसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं वाराणसी, जिसे पीएम मोदी जापान और टोक्यो के तर्ज पर विकसित करने का दावा किया था। यह रिपोर्ट इसलिए भी खास है की मोदी कार्यकाल का 4 साल खत्म हो गया है, बावजूद इसके देश में स्वच्छता का क्या हालात है, इस रिपोर्ट से अंदाजा लग सकता है। यह आंकड़े भारत के लिए चिंता का विषय है।

वहीं टॉप 15 प्रदूषित शहरों में कुवैत का अली सुबाह अल-सलेम इकलौता विदेशी शहर है, जो इस लिस्ट में पंद्रहवें नंबर पर शामिल है।

दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित देशों में से भारत के 14 शहर, पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल: रिपोर्ट

2.5 पीएम (फाइन पर्टिकुलर मैटर) को ध्यान में रखते हुए प्रदूषण पर 100 देशों के 4000 शहरों में रिसर्च के बाद ये आकंड़े सामने आए हैं। इस रिपोर्ट में हैरान करने वाली बात यहा कि ज्यादातर शहर उत्तर भारत के शामिल है। रिपोर्ट के मुताबिक 14 शहरों में से बिहार के 3 शहर और यूपी के 4 शहर शामिल है।

दिल्ली की बात करे तो डब्ल्यूएचओ के डेटाबेस से पता चलता है कि 2010 से 2014 के बीच में दिल्ली के प्रदूषण स्तर में मामूली बेहतरी हुई है लेकिन 2015 से फिर हालत बिगड़ने लगी है। नए सूची के मुताबिक दिल्ली प्रदूषण के मामले में 6 स्थान पर मौजूद है।

फोटो: @who 
फोटो: @who 

डब्ल्यूएचओ ने अपनी रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया भर के 90 फीसदी लोग प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं। इसकी वजह से 2016 में 70 लाख लोगों की मौत हुई थी। इसमें ये भी बताया गया है कि 2016 में दुनिया भर में उद्योगों से निकलने वाले धुएं, ट्रक और कार से निकलने वाले धुएं की वजह से जो वायु प्रदूषित होती है उससे 42 लाख लोगों की मौत हुई थी। वहीं घर के अंदर मौजूद प्रदूषण के कारण के कारण 38 लाख लोगों की मौत हुई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia