अमेरिका में ‘गन कल्चर’ के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा मार्च, कई देशों के 100 से ज्यादा शहरों में प्रदर्शन

अमेरिका में गन कल्चर पर रोक लगाने की मांग को लेकर दुनिया के कई देशों के कम से कम 100 शहरों में एक साथ मार्च निकाला गया। माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा मार्च है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में बढ़ते गन कल्चर के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा मार्च निकाला गया। इस मार्च में 5 लाख से ज्यादा लोग शामिल हुए। यह मार्च राजधानी वाशिंगटन के अलावा अमेरिका के 700 से ज्यादा जगहों पर निकाले गए। इसके साथ ही ब्रिटेन में लंदन, जापान के टोक्यो, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, भारत में मुंबई समेत दुनिया के 100 शहरों में भी गन कंट्रोल की मांग को लेकर प्रदर्शन हुए।

अमेरिका में फ्लोरिडा के स्कूल में 40 दिन पहले हुई फायरिंग में 17 बच्चों की मौत के बाद गन कंट्रोल की मांग को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन शनिवार को ऐतिहासिक मार्च में बदल गए। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जैक पार्किन्सन ने छात्रों की तारीफ करते हुए कहा, “हम उन सैकड़ों साहसी अमेरिकियों की तारीफ करते हैं जो अपनेr अभिव्यक्ति की आजादी का इस्तेमाल कर रहे हैं।” इसके साथ ही उन्होंने गन कंट्रोल के लिए उठाए गए राष्ट्रपति ट्रंप के कदमों के बारे में भी बताया।

अमेरिका में ‘गन कल्चर’ के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा मार्च, कई देशों के 100 से ज्यादा शहरों में प्रदर्शन

गौरतलब है कि ट्रंप गन कंट्रोल के मामले में कड़े कदम उठाने की बात कह चुके हैं। ट्रंप कह चुके हैं कि ऐसी घटनाएं रोकने के लिए स्कूलों की सुरक्षा बढ़ाने और शिक्षकों और छात्रों को ट्रेनिंग देने की बात कह चुके हैं।

शनिवार को हुए मार्च के दौरान कुछ बड़े सेलेब्रिटीज ने भी छात्रों का साथ दिया। गायक आरियाना ग्रैंड, माइली सायरस और लिन मिरांडा जैसे सरीखी सेलेब्रिटीज ने अमेरिका की कैपिटोल बिल्डिंग के सामने स्टेज परफार्मेंस देकर छात्रों का हौसला बढ़ाया।

गौरतलब है कि तीन साल पहले ऑरेगॉन के कॉलेज में नौ लोगों की हत्या के बाद उस वक्त के राष्ट्रपति बराक ओबामा रो तक पड़े थे। उनके शासन में हुए एक सर्वे में सामने आया था जिसमें अमेरिकी कांग्रेस के 70 फीसदी सांसदों ने हथियारों का समर्थन किया था, लिहाजा ओबामा बेबस रहे।

पिछले महीने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा स्कूल में फायरिंग से पीड़ित परिवारों से मुलाकात में कहा था कि ‘फायरिंग की घटनाओं से निपटने के लिए हर टीचर के हाथ में पिस्टल थमा देंगे।‘

दरअसल अमेरिका में गन कल्चर की एक बड़ी वजह हथियार लॉबी भी है जो सरकार की नीतियां प्रभावित करती है। अमेरिका में हर साल ढाई लाख करोड़ का गन कारोबार होता है। इस इंडस्ट्री में करीब 2 लाख 65 हजार लोग काम करते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 25 Mar 2018, 9:14 AM
/* */