Wrestlers Protest: पहलवानों को मिला हरियाणा कांग्रेस का साथ, 13 मई को जंतर-मंतर पहुंचेंगे सभी विधायक

हरियाणा के सभी कांग्रेस विधायक 13 मई को पहलवानों को समर्थन देने के लिए जंतर-मंतर पर जाएंगे। यह निर्णय कांग्रेस विधायक दल की बैठक में चंडीगढ़ में लिया गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

धीरेंद्र अवस्थी

कुश्‍ती संघ के अध्‍यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ न्‍याय के लिए दिल्‍ली में जंतर-मंतर पर बैठे पहलवानों के समर्थन में हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायकों ने बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा के सभी कांग्रेस विधायक 13 मई को पहलवानों को समर्थन देने के लिए जंतर-मंतर पर जाएंगे। यह निर्णय कांग्रेस विधायक दल की बैठक में चंडीगढ़ में लिया गया। इससे पहले आम आदमी पार्टी और जन नायक जनता पार्टी छोड़कर तकरीबन दर्जन भर नेताओं ने कांग्रेस का दामन थामा। इसमें पूर्व विधायक भी शामिल थे।

कांग्रेस का दामन थामने वालों में पटौदी से पूर्व विधायक रामबीर सिंह ने आम आदमी पार्टी छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। साथ ही आप के गुरुग्राम किसान सेल के अध्यक्ष विजयपाल यादव, धानक समाज उत्थान संघ की अध्यक्ष कृष्णा दुग्गल और आप करनाल की महासचिव गुरविंदर कौर, सुषमा मक्कड़, ममता मलिक, खन्नूर सिंह, इंदरजीत सिंह, विकास कपूर, जेजेपी छोड़कर सरजूमल ने भी कांग्रेस का दामन थामा। कांग्रेस एससी सेल के प्रदेश अध्यक्ष सुशील इंदौरा ने अपना पदभार भी ग्रहण कर लिया। विधायक दल की बैठक में ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान को मिल रहे जबरदस्त समर्थन को देखते हुए हरियाणा कांग्रेस ने इसे 3 महीने और चलाने का फैसला किया है। अब मई, जून और जुलाई में भी यह कार्यक्रम चलेगा। बैठक की अध्यक्षता पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने की। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी मौजूद रहे।

बैठक में फैसला लिया गया कि 13 मई को हरियाणा कांग्रेस के सभी विधायक पहलवानों को समर्थन देने के लिए जंतर-मंतर पर जाएंगे। बैठक के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए लगातार जनता के बीच पहुंच रही है। जबकि सरकार को जनसंवाद की याद तब आई है, जब चुनाव नजदीक आ गए। नेता प्रतिपक्ष ने आबकारी विभाग को लेकर सीएजी की रिपोर्ट में हुए खुलासों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सरकार के पास शराब के उत्पादन, बिक्री और आय का कोई रिकॉर्ड नहीं है। सबसे गंभीर बात यह है कि हरियाणा में जो शराब बेची जा रही है, उसकी यह जांच भी नहीं हो रही है कि वो पीने लायक है भी या नहीं। बार-बार अनियमितताएं सामने आने के बावजूद अब तक आबकारी विभाग ने क्यूआर कोड से लेकर सीसीटीवी मॉनिटरिंग तक की व्यवस्था नहीं की। सरकार द्वारा आबकारी आय का जो लक्ष्य रखा जाता है, उसके मुकाबले बहुत कम राजस्व प्राप्त होता है। सीएजी ने आबकारी विभाग में बड़ी अनियमितताओं का खुलासा किया है।

पारदर्शिता का दावा करने वाली सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हो रही है। पोर्टल को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में हुड्डा ने कहा कि डिजिटलाइजेशन कांग्रेस सरकार के दौरान शुरू हुआ था। लेकिन इसका मकसद जनता को सहूलियत देना था। जबकि बीजेपी ने ‘मेरी फसल, मेरा ब्योरा’, प्रॉपर्टी आईडी और फैमिली आईडी जैसी व्यवस्थाएं बनाकर जनता को परेशान करने का काम किया। इसके जरिए बुजुर्गों की पेंशन, गरीबों के राशन व कल्याणकारी योजनाओं को बंद किया जा रहा है। इसलिए कांग्रेस सरकार बनने पर ऐसे सभी पोर्टल को बंद किए जाएंगे, जो जनहित में नहीं है। डिजिटलाइजेशन का इस्तेमाल जनता को सहूलियत देने के लिए होगा।

साथ ही उन्होंने दोहराया कि कांग्रेस सरकार बनने पर बुजुर्गों को डंके की चोट पर 6 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी। कांग्रेस जो वादा करती है, उसे निभाती है। जबकि जेजेपी ने अपने मेनिफेस्टो में जो वादा किया था, वो उससे पीछे हट गई है। बीजेपी लगातार कह रही है कि यह उसकी सरकार है। ऐसे में सवाल उठता है कि जेजेपी बीजेपी को क्यों समर्थन दे रही है और बीजेपी जेजेपी से क्यों समर्थन ले रही है। क्योंकि यह स्वार्थ के आधार बना गठबंधन है, इसे जनता के हित से कोई सरोकार नहीं है।

इस मौके पर चौधरी उदयभान ने कहा कि कांग्रेस पर सवाल उठाने वाली बीजेपी खुद भयंकर गुटबाजी का शिकार है। बीजेपी में अनिल विज, राव इंद्रजीत सिंह, चौधरी बीरेंद्र सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर, अरविंद शर्मा और रमेश कौशिक जैसे कई गुट बने हुए हैं। खुद की अंदरूनी कलह पर पर्दा डालने के लिए बीजेपी बार-बार कांग्रेस के बारे में भ्रामक बयानबाजी करती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी में गुटबाजी के साथ-साथ भगदड़ भी है। लगातार सत्ताधारी दलों को छोड़कर नेता कांग्रेस ज्वाइन कर रहे हैं। कांग्रेस का कुनबा लगातार विस्तार लेता जा रहा है।

बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि 4 जून को रोहतक के ओल्ड आईटीआई ग्राउंड में संत कबीर जयंती के मौके पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 18 जून को पानीपत में ‘जन मिलन समारोह’ रखा जाएगा। आठवां ‘विपक्ष आपके समक्ष’ कार्यक्रम 25 जून को भिवानी में होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia