बिहार में ‘यास’: लगातार बारिश से कई शहरों में जलजमाव, हाजीपुर सदर अस्पताल में घुसा पानी

चक्रवात यास के कारण पिछले 36 घंटे से हो रही भारी बारिश की वजह से बेगूसराय में एक पुराना घर गिर गया, जिसमें दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। घायलों को बेगूसराय के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

चक्रवात 'यास' के कारण बिहार में बने कम दबाव वाले क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश के कारण मानसून आने के पहले ही सरकारी दावे की पोल खुल गई। राजधनी पटना के कई इलाकों में सड़कों और नालों के बीच का अंतर समाप्त हो गया। पटना से सटे वैशाली जिले के हाजीपुर में को सदर अस्पताल बारिश के पानी में डूब गया।

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान 'यास' के कारण बिहार की राजधानी पटना सहित कई इलाकों में पिछले 24 घंटे से रूक-रूककर बारिश हो रही है। कई जिलों में शहरों से लेकर गांव तक जलजमाव की समस्या हो गयी है। कई इलाकों में तो लोगों के घरों में पानी घुस गया है। पटना के जयप्रभा अस्पताल में भी जलजमाव हो गया है, जिससे मरीजों को परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है।

पटना के कंकड़बाग, दानापुर के कई इलाकों, राजीवनगर, लालजी टोला, गर्दनीबाग सहित कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई गलियों और मुहल्लों में घुटने तक पानी भर चुका है। लोगों को घरों से निकलने में काफी परेशानी हो रही है, वहीं कई निचले इलाकों में घरों में भी पानी चला गया है। कई मोहल्लों में मेनहोल खुले हुए हैं, जिसके कारण लोगों की समस्या और बढ़ गई है। कई इलाकों में पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर गए हैं।

भारी बारिश के चलते हाजीपुर सदर अस्पताल में पानी घुस गया है, जहां मरीजों और चिकित्सकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर से लेकर इमरजेंसी तक पानी ही पानी नजर आ रहा है। अस्पताल पहुंचने के लिए मरीजों को भी पानी में घुसकर आना पड़ रहा है। एक्सरे रूम में पानी भरा हुआ है। अस्पताल के डिप्टी सुपरिटेंडेंट डॉ़ एस के वर्मा ने कहा कि ज्यादा बारिश होने के कारण ऐसी स्थिति हो गई है। ऐसी स्थिति में क्या किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे मरीजों और डॉक्टरों को परेशानी हो रही है

बिहार में ‘यास’: लगातार बारिश से कई शहरों में जलजमाव, हाजीपुर सदर अस्पताल में घुसा पानी

उधर चक्रवात यास के कारण बेगूसराय जिले में एक पुराना घर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। घटना तेघरा थाना क्षेत्र के नोनपुर गांव की है। मृतक की पहचान गीता पासवान के रूप में हुई है। पिछले 36 घंटे से हो रही भारी बारिश के कारण घर ढह गया। घायलों को बेगूसराय के सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें दो बच्चे भी शामिल हैं।

गुरुवार सुबह से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बिहार के सारण जिले और उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बीच गंगा नदी के किनारे जय प्रभा पुल को जोड़ने वाली एक संपर्क सड़क पर बना पुल भी आंशिक रूप से ढह गया। इससे बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के बीच यातायात बाधित हो गया है। जय प्रभा पुल गाजीपुर (उत्तर प्रदेश) से हाजीपुर (बिहार) सड़क का हिस्सा है। यह बिहार की राजधानी पटना को पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों जैसे गाजीपुर, बलिया, वाराणसी, मऊ और जौनपुर से जोड़ने के प्रमुख मार्गों में से एक है। सारण जिला प्रशासन ने सड़क पर यातायात रोक दिया है। गाजीपुर की ओर जाने के लिए वाहनों को आरा और बक्सर से होकर लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */