लखनऊ: मैच से एक दिन पहले योगी सरकार ने बदला स्टेडियम का नाम, भारत-वेस्टइंडीज के बीच दूसरा मुकाबला आज

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नवनिर्मित इकाना क्रिकेट स्टेडियम अब अटल बिहारी वाजपेयी क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर राज्यपाल राम नाईक ने सोमवार शाम मुहर लगा दी। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच के लिए आज यहां उतरेगी।

नवजीवन डेस्क

यूपी में शहरों का नाम बदलने वाली योगी सरकार ने अब राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम का नाम भी बदल दिया है। लखनऊ में भारत और वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को होने वाले टी 20 मैच से पहले योगी सरकार ने इकाना अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदलकर ‘भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम' कर दिया है। यह जानकारी प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन नितिन रमेश गोकर्ण ने सोमवार शाम एक बयान में दी।

बता दें, लखनऊ में 24 साल बाद कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होने जा रहा है। राजधानी के इकाना स्टेडियम में 6 नवंबर को इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 इंटरनेशनल मैच होना है। अब ये मैच ऑफिशियली भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच के लिए उतरेगी, तब उसका लक्ष्य न सिर्फ इस मैच को जीतना होगा, बल्कि सीरीज को अपने नाम करना भी होगा। भारतीय टीम अगर इस सीरीज को भी जीत लेती है, तो वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उसकी तीसरी सीरीज जीत होगी। इससे पहले भारत ने टेस्ट सीरीज में 2-0 और वनडे सीरीज में 3-1 से जीत हासिल की है।

वेस्टइंडीज का लक्ष्य इस मैच में अपनी साख बचाने का होगा। वह अगले दोनों मैचों को अपने नाम कर सीरीज जीतने के साथ अपने आत्मसम्मान की रक्षा की कोशिश करेगी। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में रविवार को खेले गए पहले टी-20 मैच में पांच विकेट से जीत हासिल की। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की पारी 109 रनों पर ही रोक दी। इसके बाद 54 के स्कोर पर चार विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम ने दिनेश कार्तिक और क्रुणाल पांड्या की संतुलित बल्लेबाजी के दम पर अपने लक्ष्य को हासिल कर जीत पाई। ऐसे में वेस्टइंडीज की टीम अच्छी वापसी की कोशिश करेगी। इसके लिए भारतीय बल्लेबाजी को रोकने के लिए कप्तान कार्लोस ब्राथवैट को अपने युवा गेंदबाज ओशाने थॉमस, रोवमैन पावेल से अधिक उम्मीदें होंगी।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलन, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय