योगीराज में रेलवे स्टेशन के बाद बरेली, कानपुर, आगरा एयरपोर्ट के नाम बदलने की तैयारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र से कानपुर, आगरा और बरेली हवाई अड्डों का नाम बदलने का आग्रह किया है। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि इन तीनों हवाई अड्डों का नाम बदले जाने की अरसे से रही है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखे जाने के बाद यूपी सरकार ने केंद्र से बरेली, कानपुर और आगरा हवाई अड्डों का नाम भी बदलने का प्रस्ताव किया है। हालांकि अभी ये तीनों डिफेंस एयरपोर्ट हैं, मगर राज्य सरकार और एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) की कोशिश है कि रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इन एयरपोर्ट्स को सिविलियन एयरपोर्ट में बदला जाए।

यूपी के सिविल एविएशन मिनिस्टर नंद गोपाल नंदी ने कहा कि एयरपोर्ट्स के नाम बदलने का प्रस्ताव लंबे समय से लंबित था। उन्होंने कहा, “हमने केंद्र को इससे जुड़ा एक एक प्रस्ताव दिया है। जल्द ही केंद्रीय विमानन मंत्रालय के साथ इसको लेकर बैठक होगी।”

यूपी सरकार के एक प्रस्ताव के मुताबिक, बरेली एयरपोर्ट का नाम बदलकर ‘नाथ नगरी’ एयरपोर्ट किया जाए। नाथ नगरी को बरेली का पुरातन नाम माना जाता है। इस शहर के चारों ओर करीब 7 बड़े शिव मंदिर हैं और भगवान शिव की आराधना से जुड़ा यहां का लंबा इतिहास रहा है। इसी तरह कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट का नाम बदलकर स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर करने की तैयारी है। वहीं आगरा मिलिट्री एयरपोर्ट जहां पहले से ही दीन दयाल उपाध्याय एयरपोर्ट के नाम से जाना जाता है, वहीं सिविल एयरपोर्ट का नाम भी दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखने की तैयारी है और इससे जुड़ा प्रस्ताव भी केंद्र सरकार के पास भेजा गया है।

बता दें कि, इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia