उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का NRC की ओर पहला कदम? लखनऊ में पुलिस ने की छापेमारी, दस्तावेजों की जांच की

लखनऊ में अवैध बंगलादेशी और विदेशी नागरिकों की पहचान के लिए एक टीम का गठन किया गया है। इसके लिए एसपी नॉर्थ को नोडल अफसर बनाया गया। पुलिस की ओर एक एंटी हेल्पलाइन नंबर जारी कर अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ सूचना देने को भी कहा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस ने अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान चलाया है। पुलिस ने इस अभियान के तहत गोमती नगर के कठौती नगर इलाके में छापेमारी की है। इस दौरान पुलिस ने झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे लोगों से पूछताछ की और उनके कागजात चेक किए। पुलिस ने इस इलाके में रह रहे लोगों से वोटर आईडी, पैनकार्ड और आधार कार्ड मांगे और उसकी जांच की।

लखनऊ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने अवैध बंगलादेशी और विदेशी नागरिकों की पहचान के लिए एक टीम गठित की है। इसके लिए एसपी नॉर्थ को नोडल अफसर बनाया गया। इसके साथ ही पुलिस की ओर एक एंटी हेल्पलाइन नंबर जारी कर अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ सूचना देने को भी कहा गया है। एसएसपी ने बताया कि डीजीपी के आदेश के अनुसार, अवैध बांग्लादेशी और विदेशी नागरिकों को ढूंढा जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का NRC की ओर पहला कदम? लखनऊ में पुलिस ने की छापेमारी, दस्तावेजों की जांच की

यूपी के डीजीपी ने इस अभियान के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत गठित की गई टीम को आदेश दिया गया है कि मकान मालिकों से कहा जाए जो विदेशी नागरिक उनके घरों में किराए पर रह रहे हैं, वह अपना सत्यापन करवा लें। उन्होंने साफ किया है कि अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का NRC की ओर पहला कदम? लखनऊ में पुलिस ने की छापेमारी, दस्तावेजों की जांच की

इस अभिया को शुरू करने से पहले भी उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने इसे लेकर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने साफ किया था कि लखनऊ समेत प्रदेश के दूसरे जिलों में इस तरह का अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इस अभियान का मकसद प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों की पहचान करना है। उन्होंने कहा था कि ऐसे लोगों की पहचान किए जाने के बाद इन्हें निर्वासित किए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यह बात कई बार दोहरा चुके हैं कि देश के हर राज्य में एनआरसी लागू किया जाएगा और घुसपैठियों की पहचान की जाएगी और उन्हें देश से खदेड़ा जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 06 Oct 2019, 9:15 AM