योगी सरकार का नया फरमान, विश्वविद्यालय-कॉलेजों में छात्र और शिक्षक नहीं कर पाएंगे फोन का इस्तेमाल, लगाया बैन

उत्तर प्रदेश के यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजों में मोबाइल फोन को बैन किया गया है। उच्च शिक्षा निदेशालय की तरफ से मोबाइल फोन को लेकर नए नियम जारी किए हैं। उनका कहना है कि इससे पढ़ाई की बेहतर व्यवस्था होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

यूपी में योगी सरकार ने विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में मोबाइल फोन पर बैन लगा दिया है। इसकी जानकारी उच्च शिक्षा निदेशालय की तरफ से दी गई है। ये नया नियम सिर्फ छात्रों पर नहीं बल्कि पढ़ाने वाले शिक्षकों पर भी लागू होगा। इस नए नियम से कैंपस परिसर में दाखिल होते ही छात्र और शिक्षक या प्रोफेसर फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर की मानें तो यूपी के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पढ़ाई-लिखाई का बेहतर माहौल बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने कहा कि सरकार ये बहुत समय से ध्यान दे रही थी कि कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में लोग ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल फोन इस्तेमाल करने में लगा रहे थे।


खबरों की माने तो अगर छात्र और शिक्षक इन नए नियमों को तोड़ते हुए दिखाई देते हो उनका मोबाइल फोन जब्त कर लिया जाएगा। वहीं छात्रों के परिवारवालों को बुलाकार इसकी शिकायत भी दी जाएगी।

बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने प्रदेश की कैबिनेट की मीटिंग में भी अधिकारियों और नेताओं के फोन इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस बारे में तब कहा गया था कि अधिकारी और नेता मीटिंग के दौरान मैसेज पर ध्यान ज्यादा देते थे। लेकिन इस नियम को लेकर कई लोगों ने ये भी कहा था कि मीटिंग की खबरें मीडिया में न जाएं, इस वजह से ये निर्णय लिया गया था।

इसे भी पढ़ें: ‘रेल फॉर सेल’: माल सरकार का, मुनाफा उद्योगपतियों का, और आम यात्री दूसरे दर्जे के

लखनऊ में दिनदहाड़े हिंदू महासभा के नेता की गोली मारकर हत्या, भगवा कपड़े पहने बदमाशों ने वारदात को दिया अंजाम

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Oct 2019, 4:39 PM