यूपी में बिजली कटौती पर योगी सरकार का नया आदेश, जानें अब कितनी देर कटेगी बिजली और कितनी देर तक होगी आपूर्ति

राज्य सरकार की ओर से अब निगमों के प्रबंध निदेशकों को ग्रामीण इलाके में 18 घंटे की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए 6 घंटे के रोस्टर में ही लोकल फॉल्ट शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में जारी भीषण गर्मी के बीच बिजली कटौती पर राज्य की योगी सरकार का नया आदेश आ गया है। सरकार ने तय कर दिया है कि किन इलाकों में कितनी बिजली कटौती होगी और कितनी देर तक बिजली की आपूर्ति की जाएगी। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने मध्यांचल में अफसरों और अभियंताओं के साथ बैठक की। वहीं, पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज ने कटौती पर रोक लगाने की को लेकर रणनीति बनाई।

राज्य सरकार की ओर से अब निगमों के प्रबंध निदेशकों को ग्रामीण इलाके में 18 घंटे की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए 6 घंटे के रोस्टर में ही लोकल फॉल्ट शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी निगमों के प्रबंध निदेशकों को कॉरपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज ने निर्देश दिया कि तय किए गए शिड्यूल के मुताबिक, बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। सरकार के मुताबिक, अभी तक अधिकतम खपत 27610 मेगावाट तक पहुंची है। सरकार का कहना है कि खपत के अनुपात में पर्याप्त बिजली उपलब्ध है। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे की बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

आदेश के अनुसार, अगर किसी गांव में सुबह 6 से 9 बजे तक और दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक रोस्टिंग तय की गई है। इस बीच सुबह 9 बजे से 12 बजे के बीच स्थानीय फाल्ट की वजह से 2 घंटे की आपूर्ति बाधित हुई तो दोपहर 12 से तीन बजे के बीच में 2 घंटे की व्यवस्था कर ली जाए। ताकि संबंधित गांव को 24 घंटे में 18 घंटे बिजली मिल सके।


किन इलाकों में कितनी बिजली मिलेगी?

आपूर्ति का शिड्यूल

  • ग्रामीण 18 घंटे

  • तहसील मुख्यालय 21.30 घंटे

  • नगर पंचायत 21.30 घंटे

  • जिला मुख्यालय 24 घंटे

  • मंडल मुख्यालय 24 घंटे

  • महानगर 24 घंटे

  • औद्योगिक 24 घंटे

लो वोल्टेज से कैसे निपटेगी सरकार?

अध्यक्ष एम देवराज ने निर्देश दिया कि गर्मी में आद्रता की कमी की वजह से लो-वोल्टेज की समस्या है। ऐसे में पारेषण उपकेंद्रों से वोल्टेज बढ़ाएं, ताकि वितरण परिवर्तक को एलटी साइड तक बढ़ी हुए वोल्टेज मिल सके। जिन वितरण परिवर्तकों की एलटी लाइन की लंबाई अधिक हैं। उनमें एलटी लाइन को री-आर्गेनाइज़ करें और नए वितरण प्रर्वतक लगाकर एलटी लाइन की लंबाई कम करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 Jun 2023, 10:49 AM