हाथरस रेप पीड़िता के परिवार को घर-नौकरी नहीं देना चाहती योगी सरकार, राहुल गांधी ने कहा- 2 साल बाद भी प्रताड़ना जारी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि आज 2 साल बाद भी पीड़िता के परिवार के साथ प्रताड़ना का सिलसिला जारी है। 'बेटी बचाओ' की बात सिर्फ़ एक ढोंग थी, असल में भाजपा बेटियों के साथ अन्याय करने में कभी पीछे नहीं हटती।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

क्या आप को उत्तर प्रदेश का हाथरस रेप कांड याद है? साल 2020 के सितंबर में प्रदेश के हाथरस के एक गांव में ऊंची जाति के कुछ लोगों ने मिलकर गांव के ही एक दलित परिवार की एक लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया था। रेप के बाद पीड़िता को बेरहमी से मारपीट कर घायल कर दिया गया था। अस्पताल में दो हफ्ते तक जिंदगी और मौत से जूझने के बाद पीड़िता ने दम तोड़ दिया था। हद तो तब हो गई जब पुलिस ने पीड़िता के परिवार की मर्जी के बिना आधी रात को ही जबरन उसका अंतिम संस्कार कर दिया था। इस घटना से लोगों में बढ़ते गुस्से को देखते हुए सीएम योगी ने पीड़िता के परिवार को मुआवजा, परिवार के एक सदस्य को नौकरी और हाथरस के बाहर घर देने का वादा किया था।

2 साल बाद भी पीड़िता के परिवार के साथ प्रताड़ना का सिलसिला जारी- राहुल गांधी

लेकिन घटना के करीब दो साल बाद भी परिवार को अब तक सिर्फ किस्तों में मुआवजा ही मिला है। परिवार को न तो नौकरी मिली और न ही घर मिला। आखिरकार पीड़िता के परिवार को न्याय के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई, जिस पर कोर्ट ने 28 जुलाई को योगी सरकार को परिवार के सदस्य को नौकरी देने और उनके पुनर्वास करने का आदेश दिया। लेकिन इस मामले की सुनवाई के दौरान यूपी सरकार की दलीलों से पता चलता है कि योगी सरकार पीड़िता के परिवार को नौकरी और हाथरस के बाहर घर देना ही नहीं चाहती है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि “आज 2 साल बाद भी पीड़िता के परिवार के साथ प्रताड़ना का सिलसिला जारी है। 'बेटी बचाओ' की बात सिर्फ़ एक ढोंग थी, असल में भाजपा बेटियों के साथ अन्याय करने में कभी पीछे नहीं हटती।”


हाईकोर्ट में योगी सरकार ने घर-नौकरी का किया विरोध

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ 'न्यूजलॉन्ड्री' की वह खबर भी साझा की है, जिसमें योगी सरकार के दलीलों का खुलासा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार अदालत में यूपी सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता एसवी राजू ने दावा किया कि वादों को कानून द्वारा लागू नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) नियम, 1995 के अनुबंध 1 का हत्या, हत्याकांड बलात्कार और सामूहिक बलात्कार के पीड़ितों को भुगतान की जाने वाली अतिरिक्त राहत पर कहना है: "उपरोक्त मदों के तहत भुगतान की गई राहत राशि के अलावा अन्य राहत की अत्याचार की तारीख से तीन महीने के भीतर व्यवस्था की जा सकती है" राजू ने कहा कि "सकती है" शब्द दर्शाता है कि सरकार के लिए घर या नौकरी प्रदान करना "अनिवार्य नहीं" है।

योगी सरकार ने भाई को परिवार मानने पर उठाया सवाल

इसके अलावा यूपी सरकार के वकील एसवी राजू ने अदालत में यह भी कहा कि आशा का परिवार आर्थिक रूप से उन पर निर्भर नहीं था और इसलिए उन्हें सरकारी नौकरी देने की जरूरत नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि आशा के पिता और भाइयों ने स्वेच्छा से काम करना बंद कर दिया, उन्होंने अपनी नौकरी नहीं खोई। जबकि परिवार ने बताया कि वे सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं। आज दो साल बाद भी उन्हें सीआरपीएफ की सुरक्षा में चलना पड़ता है। इसके अलावा यूपी सरकार ने "परिवार" की परिभाषा पर भी सवाल उठाया। सरकारी वकील ने कहा कि क्या पीड़ित के भाई-बहनों को परिवार माना जा सकता है। क्या होगा यदि विवाहित भाई रोजगार मिलने के बाद भी परिवार की देखभाल नहीं करता है? हालांकि इस पर अदालत ने कहा कि "परिवार" को एससी/एसटी अधिनियम के तहत परिभाषित नहीं किया गया है। केस लॉ और ब्लैक्स लॉ डिक्शनरी से परामर्श करने के बाद अदालत ने कहा कि आशा के दो भाइयों को उसका "परिवार" माना जाना चाहिए।


कांग्रेस ने हाथरस से दिल्ली तक मुद्दे को उठाया था

कोर्ट में यूपी सरकार के तर्कों से साफ है कि योगी सरकार हाथरस रेप पीड़िता के परिजनों को नौकरी और घर नहीं देना चाहती है। यही कारण है कि आज दो साल बाद भी परिवार उस गांव में सीआरपीएफ सुरक्ष में डर के साये में जी रहा है। आपको बता दें कि सितंबर 2020 में घटना पर काफी हंगामा हुआ था। कांग्रेस ने हाथरस से लेकर दिल्ली तक इस मुद्दे को उठाया था। रोकने की तमाम कोशिशों के बावजूद कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी खुद हाथरस के गांव पहुंच कर मृतक पीड़िता के परिवार से मिले थे और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया था। राहुल और प्रियंका गांधी के हाथरस पहुचने से देश भर में मीडिया में यह घटना छा गया था, जिसके बाद किरकिरी से बचने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीड़िता के पिता से बात कर न्याय का भरोसा दिलाया था और मुआवजा राशि, परिवार के एक सदस्य को नौकरी और हाथरस के बाहर घर देने का वादा किया था, जो अब तक पूरा नहीं हुआ है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia