पेगासस कांड के खिलाफ यूथ कांग्रेस ने देश भर में किया प्रदर्शन, दिल्ली में संसद मार्च की कोशिश, पुलिस ने रोका

यूथ कांग्रेस ने कहा कि संविधान और कानून, दोनों की हत्या इस सरकार द्वारा की जा रही है। प्रजातंत्र को पांव तले रौंदा जा रहा है। यूथ कांग्रेस ने मांग उठाई कि जल्द से जल्द सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी के तहत जेपीसी द्वारा इस जासूसी कांड की जांच होनी चाहिए।

 फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट
user

नवजीवन डेस्क

पेगासस जासूसी कांड पर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष का विरोध तेज होता जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस अब संसद से सड़क तक उतरने की तैयारी कर चुकी है। इसी कड़ी में आज एक बार फिर भारतीय युवा कांग्रेस ने पेगासस कांड के खिलाफ दिल्ली समेत देश के कई शहरों में सड़कों पर उतरकर जोरदार प्रदर्शन किया।

दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान युवा कांग्रेस के तमाम कार्यकर्ताओं ने पेगासस पर विरोध दर्ज कराने के लिए संसद की ओर कूच करने का भी प्रयास किया, लेकिन दिल्ली पुलिस ने बल प्रयोग कर और बैरिकेड लगाकर यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को रोक दिया। इस दौरान हुई धक्कामुक्की के बाद पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में भी लिया है।


यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथों में दूरबीन लेकर विरोध दर्ज कराया। दिल्ली में यूथ कांग्रेस प्रमुख श्रीनिवास बी वी ने कहा कि पेगासस सॉफ्टवेयर द्वारा जिस प्रकार से विपक्ष के नेताओं, जजों, मीडिया के साथियों और अन्य गणमान्य नागरिकों की जो जासूसी और ब्लैकमेलिंग की गई वह अत्यंत ही गंभीर विषय है, जिसके अब प्रमाण भी सामने आ गए हैं। जब बेरोजगार 'नौकरियों' के लिए दर-दर की ठोकरें और लाठियां खा रहे थे, तब भारत के प्रधानमंत्री पेगासस खरीदने और जासूसी करने में व्यस्त थे।

यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं प्रदर्शन के दौरान मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और कहा कि संविधान और कानून, दोनों की हत्या सरकार द्वारा की जा रही है। प्रजातंत्र को पांव तले रौंदा जा रहा है। देश के नागरिकों के मौलिक अधिकारों को दबाया जा रहा है। सरकार ने देशद्रोह किया है, राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ किया है। कार्यकर्ताओं ने मांग उठाई कि जल्द से जल्द जेपीसी द्वारा और सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी के तहत इस जासूसी कांड की जांच होनी चाहिए।


हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कांग्रेस ने इस मुद्दे को उठाया हो इससे पहले कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी ने पिछले वर्ष ही सरकार से दो सवाल पूछे थे, जिनका सरकार की तरफ से कभी स्पष्ट जवाब नहीं दिया गया। उन्होंने पूछा था कि क्या हिंदुस्तान की सरकार ने पेगासस हथियार खरीदा? क्या इस हथियार का प्रयोग अपने लोगों पर किया?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia