युवा कांग्रेस करेगी केंद्र सरकार से राष्ट्रीय बेरोजगार रजिस्टर लॉन्च करने की मांग, चलेगा राष्ट्रव्यापी अभियान 

युवा कांग्रेस का यह कदम भारत में बढ़ती बेरोजगारी को उजागर करने के साथ ही राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए भी है।

फोटो: नवजीवन
फोटो: नवजीवन
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस की युवा इकाई बेरोजगारी के मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने के लिए राष्ट्रीय बेरोजगार रजिस्टर (एनआरयू) बनाने की मांग करेगी और इसको लेकर देशभर के युवाओं के बीच अभियान चलाएगी। युवा कांग्रेस का यह कदम भारत में बढ़ती बेरोजगारी को उजागर करने के साथ ही राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए भी है।

युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास ने कहा, “भारतीय युवा कांग्रेस भारत में बढ़ती बेरोजगारी के मुद्दे को उजागर करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू कर रही है।” युवा कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारत में बेरोजगारी की समस्या बढ़ रही है। युवा कांग्रेस के प्रवक्ता अमीश रंजन पांडे ने कहा कि भारतीय युवा कांग्रेस ने राष्ट्रीय बेरोजगारों के रजिस्टर की मांग के लिए एक अभियान शुरू किया है।

एनआरयू की मांग भारत में बेरोजगारी की विकट स्थिति के जवाब में है, जो 45 वर्षो में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। एनआरयू को 23 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा और प्रत्येक बेरोजगार भारतीय एक टोल-फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल देकर एनआरयू की मांग का समर्थन कर सकता है। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सचिव कृष्णा अरवलु ने कहा, “युवा कांग्रेस कार्यकर्ता हर घर में जाकर बेरोजगारी का डेटा इकट्ठा करेंगे।”

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 28 जनवरी को इस प्रक्रिया में शामिल होकर देश में आर्थिक संकट और बेरोजगारी के मुद्दे उठाएंगे।

Published: 23 Jan 2020, 8:00 PM
लोकप्रिय
next