इस देश को मोदी जी नहीं, देश के युवा, किसान, महिलाएं, मजदूर, छोटे दुकानदार चलाते हैं: राहुल गांधी

राजस्थान के बीकानेर में संकल्प रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने पीएम मोदी का नाम लेते हुए कहा कि वह इस देश को नहीं चलाते हैं। इस देश को युवा, किसान, महिलाएं, मजदूर, छोटे दुकानदार चलाते हैं।

फोटो: <a href="https://twitter.com/INCIndia">@<b>INCIndia</b></a>
फोटो: @INCIndia
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को राजस्थान के बीकानेर पहुंचे। वहां आयोजित संकल्प रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने पीएम मोदी और प्रदेश की सीएम वसुंधरा राजे पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने जीएसटी यानी गब्बर सिंह टैक्स लगाया है, वो लोगो को डराता है। उन्होंने कहा, “अगर आप गरीब हैं तो मोदी सरकार और वसुंधरा सरकार आपके लिए कुछ नहीं करेगी। पूरा बीकानेर एक आवाज में कहेगा कि नोटबंदी, गब्बर सिंह टैक्स ने हमें बर्बाद कर दिया, हमारा नुकसान हुआ।” उन्होंने पीएम मोदी का नाम लेते हुए सीधे तैर पर कहा, “मोदी जी आप इस देश को नहीं चलाते हैं, आपको गलतफहमी है और आप में घमंड आ गया है। इस देश को युवा, किसान, महिलाएं, मजदूर, छोटे दुकानदार चलाते हैं।”

रोजगार को लेकर उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री का काम आपकी आवाज सुनने का होता है। किसानों, युवाओं के दिल के दर्द को समझने और सुनने का होता है। युवा कोई मुफ्त तोहफा नहीं मांग रहे हैं। युवा काम करना चाहते हैं। युवा सिर्फ चीन से मुकाबला करना चाहता है। युवा चाहता है देश में फैक्ट्री बने और उसी फैक्ट्री में देश के लिये काम करने को मिले।”

प्रचार पर अंधाधुंध खर्च की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान में वसुंधरा सरकार गौरव यात्रा निकाल रही थी। हाईकोर्ट ने कहा कि इस यात्रा को रोकना होगा क्योंकि ये जनता का पैसा है। उन्होंने कहा, “मोदी सरकार की मार्केटिंग चलती है जनता के पैसे से, जनता के पैसों से उनकी यात्राएं चलती हैं।”

राहुल गांधी ने बीकानेर के मंच से एक बार फिर राफेल डील का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, “मोदी जी ने कहा था चौकीदार बनाओ, प्रधानमंत्री मत बनाओ। चौकीदार ने जनता के 30 हजार करोड़ रुपये छीन कर अंबानी की जेब में डाल दिया। मोदी जी फ्रांस जाते हैं और उनके प्रतिनिधिमंडल में अनिल अंबानी जाता है। अनिल अंबानी ने जिंदगी में कभी हवाई जहाज नहीं बनाया। उनके ऊपर 45 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है, जो वह बैंको को वापस नहीं दे रहे हैं।” उन्होंने कहा कि राफेल डील में यूपीए सरकार ने सरकारी कंपनी एचएएल को जो ठेका दिया था, उसे अनिल अंबानी की कंपनी को दे दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकारी कंपनी को ठेका मिलने से हजारों युवाओं को रोजगार मिलता।

कांग्रेस अध्यक्ष ने मंच से किसानों का मुद्दा भी उठाया। उन्होंने कहा कि राजस्थान के किसानों को उनका हक नहीं मिल रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “सीएम वसुंधरा के राज में किसानों को उनकी फसलों का सही दाम नहीं मिलता। सिंचाई का पानी नहीं मिलता, एमएसपी नहीं मिलती, ओला गिरता है तो मुआवजा नहीं दिया जाता, बोनस छीन लिया जाता है।” उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब कनाल के काम के लिए 900 करोड़ रुपये भेजा गया था, लेकिन वो पैसा छीन लिया गया। उन्होंने कहा, “कांग्रेस की यूपीए सरकार में हमने मनरेगा, भोजन का अधिकार, राजस्थान में मुफ्त दवाई और किसानों का 70 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया। आज आप बीमा का पैसा देते हैं और नुकसान होने पर कहा जाता है कि आपका ही पैसा आपको वापस नहीं दिया जाएगा।”

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में जैसे ही कांग्रेस पार्टी की सरकार आएगी, तो जिस तरह 70 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया था, उसी तरह किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान का हर युवा जानता है कि नरेंद्र मोदी जी ने उनसे रोजगार छीना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia