शाम 6 बजे, 6 मिनट तक थाली पीटकर युवाओं ने सरकार को भेजी हाय, यूथ कांग्रेस ने पूरे देश में मनाया बेरोजगारी दिवस

दिल्ली में यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को जहां बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। वहीं भारत को बेरोजगार करने वाले पीएम मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पीएम मोदी के जन्मदिन पर शुक्रवार की शाम को 6 बजे 6 मिनट तक थाली पीटकर बेरोजगार युवाओं ने सरकार को हाय भेजी। इससे पहले आज पूरे देश में यूथ कांग्रेस ने पीएम मोदी के जन्मदिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मनया, जिसमें पढ़े-लिखे युवाओं ने जूते पॉलिश किये, पकौड़े तले और डिग्रियां जलायीं। देश के बेरोजगार युवाओं ने बीजेपी द्वारा पीएम मोदी के जन्मदिन को एक बड़े उत्सव के रुप में मनाने के फैसले के जवाब में ये कार्यक्रम आयोजित किए।

इससे पहले दिन में इंकलाबी नौजवान सभा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में चिन्हित करके हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में प्रदर्शन किया। युवाओं ने प्रदेश में भारी बारिश की वजह से कार्यक्रम में बदलाव करते हुए जगह जगह प्रदर्शन किया। इलाहाबाद, चंदौली, बस्ती, गोरखपुर, बलिया, गाजीपुर जिलों में कार्यक्रम आयोजित हुए। युवाओं ने इस दौरान रोज़गार देने में विफल मोदी-योगी सरकार को सत्ता से बेदख़ल करने का निर्णय लिया।

लखनऊ में इंकलाबी नौजवान सभा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने जुलूस को संबोधित कर कहा कि दो करोड़ रोजगार तो जुमला साबित हुआ ही, लेकिन सरकारी संपत्तियों को बेचकर सरकार नौकरी को ही खत्म कर रही है, जिससे आने वाले दिनों में बेरोजगारी का संकट और भयावह हो जाएगा। प्रदेश सचिव सुनील मौर्य ने कहा कि नौजवान अब जाग चुका है और अपने हक़ के लिए संघर्ष तेज करेगा। जिस तरह से किसान आंदोलन से लड़ाई लड़ रहा है उसी तरह से नौजवान भी रोजगार के हक के साथ देश बचाने की लड़ाई लड़ेंगे।


इससे पहले आज सारे दिन यूथ कांग्रेस ने देश भर में पीएम मोदी के जन्मदिन को बेरोजगार दिवस के तौर पर मनाया। युवाओं ने डॉक्टर, वकील, प्रोफेसर का गेटअप धरकर जूते पॉलिश किये, पकौड़े तले और डिग्रियां जलायीं। इसके बाद युवाओं ने विरोध मॉर्च निकाला। राजधानी दिल्ली में यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को जहां बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। वहीं भारत को बेरोजगार करने वाले पीएम मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।

उत्तराखंड कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव, अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने आज देहरादून में युवा कांग्रेस द्वारा शुरू किये ‘रोजगार दो,युवाओं को न्याय दो’ कार्यक्रम के तहत सड़क पर सब्जी बेच,पकोड़े तलकर युवा विरोधी भाजपाई हुकूमत के ख़िलाफ़ रोष प्रकट किया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हैदराबाद और चंडीगढ़ में सड़कों पर बैठकर जूते पॉलिश किये और प्रधानमंत्री को लानत भेजी। कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में तो पुलिस ने बल का प्रयोग करते हुये यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को गिरफ़्तार किया। बता दें कि कर्नाटक में भाजपा की सरकार है।

इससे पहले आज पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के मौके पर कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश के 14 करोड़ युवाओं को बेरोजगार बना दिया। ये उनकी गलत नीतियों के चलते हुआ है। गलत नोटबंदी, जीएसटी, और फिर लॉकडाउन ने देश के आर्थिक स्ट्रक्चर को नष्ट कर दिया। ये सच्चाई है कि हिंदुस्तान अपने युवाओं को नौकरी नहीं दे सका। इसीलिये यूथ कांग्रेस आज सड़क पर उतरी है। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का वादा किया था लेकिन उन्होंने 7 साल में 14 करोड़ लोगों से उनका रोजगार छीन लिया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia