यूट्यूब ने अक्टूबर-दिसंबर में भारत में 22 लाख से अधिक वीडियो हटाए, नियमों के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई

वैश्विक स्तर पर 2023 की चौथी तिमाही के दौरान यूट्यूब ने अपने सामुदायिक मानदंडों के उल्लंघन के कारण अपने प्लेटफॉर्म से 90 लाख से अधिक वीडियो हटाए थे। दिलचस्प ये है कि इनमें से 96 फीसदी से अधिक वीडियो के बारे में लोगों की बजाय मशीनों के जरिये सूचना मिली थी।

यूट्यूब ने अक्टूबर-दिसंबर में भारत में 22 लाख से अधिक वीडियो हटाए, नियमों के उल्लंघन का आरोप
यूट्यूब ने अक्टूबर-दिसंबर में भारत में 22 लाख से अधिक वीडियो हटाए, नियमों के उल्लंघन का आरोप
user

नवजीवन डेस्क

यूट्यूब ने अपने सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन के मामले में पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच भारत में 22.5 लाख से अधिक वीडियो अपने प्लेटफॉर्म से हटाए हैं। वीडियो हटाने की सूची में अमेरिका और रूस जैसे देशों को पछाड़ते हुए भारत शीर्ष पर रहा है।

यूट्यूब के आंकड़ों के अनुसार, 12,43,871 वीडियो हटाने के बाद सिंगापुर इस सूची में दूसरे स्थान पर और अमेरिका 7,88,354 वीडियो हटाए जाने के साथ तीसरे स्थान पर है। इंडोनेशिया 7,70,157 वीडियो हटाने के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि रूस में 5,16,629 वीडियो हटाए गए हैं।


वैश्विक स्तर पर 2023 की चौथी तिमाही के दौरान यूट्यूब ने अपने सामुदायिक मानदंडों का उल्लंघन करने के कारण अपने प्लेटफॉर्म से 90 लाख से अधिक वीडियो हटाए थे। दिलचस्प बात ये है कि इनमें से 96 प्रतिशत से अधिक वीडियो के बारे में लोगों की बजाय मशीनों के जरिये जानकारी मिली थी।

यूट्यूब ने बताया कि इन वीडियो को हानिकारक या खतरनाक सामग्री, बाल सुरक्षा, हिंसक या ग्राफिक सामग्री, नग्नता और यौन सामग्री, गलत सूचना और अन्य सामुदायिक मानदंडों का उल्लंघन करने के कारण प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया था। इसके साथ ही कई वीडियों को भारत के नए आईटी नियमों के अनुपालन में भी हटाया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia