दिवाली पर पटाखे जलाने से पहले ध्यान दें! खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, दिल्ली-NCR के 8 इलाकों का एक्यूआई 400 के पार

मौसम विज्ञान एजेंसियों ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए 500 से अधिक एक्यूआई की भविष्यवाणी की है, जब लोग दिवाली के दिन पटाखे फोड़ेंगे। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस हद तक एक्यूआई स्वस्थ लोगों पर भी सांस की समस्या पैदा कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पटाखे फोड़ने से पहले ही, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र की वायु गुणवत्ता और भी खराब हो गई है। यहां के आठ क्षेत्रों का एक्यूआई 400 अंक को पार कर गया है और गुरुवार दोपहर तक 'गंभीर' श्रेणी में आ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े से पता चला है। दिल्ली में पांच क्षेत्रों, गाजियाबाद में दो का एक्यूआई सीपीसीबी द्वारा दोपहर 1 बजे एकत्र किए गए अपने आंकड़ों में 400 से अधिक दर्ज किया गया था, जो वजीरपुर (433), अलीपुर (406), बवाना (402), जहांगीरी (439) नेहरू नगर (413) को दर्शाता है। दिल्ली, लोनी (450) और संजय नगर (404) गाजियाबाद में और सेक्टर 62 (420) नोएडा में सूचकांक की अंतिम श्रेणी में शामिल हैं।

मौसम विज्ञान एजेंसियों ने गुरुवार और शुक्रवार के लिए 500 से अधिक एक्यूआई की भविष्यवाणी की है, जब लोग दिवाली के दिन पटाखे फोड़ेंगे। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस हद तक एक्यूआई स्वस्थ लोगों पर भी सांस की समस्या पैदा कर सकता है और फेफड़ों या हृदय रोग वाले लोगों पर गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव डाल सकता है। हल्की शारीरिक गतिविधि के दौरान भी स्वास्थ्य प्रभावों का अनुभव किया जा सकता है।


अगले तीन दिनों में दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली जलाने की हिस्सेदारी बढ़ने के साथ, एसएएफएआर ने 5 नवंबर को 500 से अधिक का एआईक्यू होने का अनुमान लगाया है। सफर या भारतीय चक्रवात मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के तहत वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान की प्रणाली - पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत एक एजेंसी - ने कहा कि संवेदनशीलता सिमुलेशन के अनुसार, 4 नवंबर को पराली की हिस्सेदारी 20 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है और 5 और 6 नवंबर को 35-40 फीसदी के शिखर को छू जाएगा, अगर आग की गणना आज (3,500-4,000) के सामान मानी जाती है। सफर ने कहा कि यह काफी हद तक उत्तर-पश्चिम से दिल्ली पहुंचने वाली परिवहन स्तर की हवाओं के कारण है, जहां पराली जलाने वाले हॉटस्पॉट की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 04 Nov 2021, 7:59 PM