ताइवान की कंपनी पर बड़ा साइबर हमला, हैकर्स ने इंटेल, एएमडी का डेटा लीक करने की दी धमकी

ताइवान की हार्डवेयर कंपनी गीगाबाइट को कथित तौर पर साइबर उल्लंघन का सामना करना पड़ा है। हैकर्स 112 जीबी से अधिक डेटा जारी करने की धमकी दे रहे हैं, जिसमें चिप निमार्ता इंटेल, एएमडी और अमेरिकी फर्म मेगाट्रेंड्स के गोपनीय दस्तावेज हैक हो सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ताइवान की हार्डवेयर कंपनी गीगाबाइट को कथित तौर पर साइबर उल्लंघन का सामना करना पड़ा है। हैकर्स 112 जीबी से अधिक डेटा जारी करने की धमकी दे रहे हैं, जिसमें चिप निमार्ता इंटेल, एएमडी और अमेरिकी फर्म मेगाट्रेंड्स के गोपनीय दस्तावेज हैक हो सकते हैं। द रिकॉर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक,रेनसोमएक्स रैंसमवेयर गिरोह ने गीगाबाइट को टक्कर दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है, एक प्रवक्ता ने कहा कि इस घटना ने उत्पादन प्रणालियों को प्रभावित नहीं किया है। इसके ताइवान मुख्यालय में केवल कुछ आंतरिक सर्वर प्रभावित हुए हैं और अब उन्हें हटा दिया गया है और अलग कर दिया गया है। ताइवान की कंपनी अपने हाई-परफॉर्मेंस मदरबोर्ड के लिए जानी जाती है।


एक डार्क वेब पोर्टल पर होस्ट किए गए है कि रेनसोमएक्स से जबरन वसूली की पुष्टि हुई है, हमने आपकी फाइलों के 112 जीबी (120,971,743,713 बाइट्स) डाउनलोड किए हैं और हम इसे प्रकाशित करने के लिए तैयार हैं। उनमें से कई एनडीए (इंटेल, एएमडी, अमेरिकन मेगाट्रेंड्स) के अधीन हैं।

कंपनी इस बात की जांच कर रही है कि कैसे हैकर्स ने उसके सिस्टम को तोड़ दिया, फाइलें चुरा लीं और स्थानीय प्रतियों को एन्क्रिप्ट किया। ब्लीपिंग कंप्यूटर ने बताया कि हैकर्स ने इंटेल, एएमडी और अमेरिकन मेगाट्रेंड्स के दस्तावेजों के स्क्रीनशॉट भी शामिल हैं जो एनडीए के तहत हैं। मेगाट्रेंड्स मदरबोर्ड और कंप्यूटर निमार्ताओं के साथ-साथ कुछ क्रोमबुक निमार्ताओं के लिए फर्मवेयर बनाता है।


द रिकॉर्ड रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान का तकनीकी क्षेत्र पिछले कुछ वर्षों में एसर, एडवानटेक, कॉम्पल, क्वांटा और गार्मिन जैसे हमलों से अक्सर प्रभावित हुआ है। एसर को कथित तौर पर आरईविल समूह द्वारा हमले के बाद हटा दिया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia