सोनिया गांधी का लेख: हिंदू-मुस्लिम मुद्दा नफरत और विभाजन का है वायरस, देश में इसे फैलाने वालों को मिल रहा समर्थन

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि भारत की अनेक विविधताओं को स्वीकार करने के बारे में प्रधानमंत्री जी की ओर से बहुत चर्चा हो रही है। लेकिन कड़वी हकीकत यह है कि उनके शासन काल में जिस समृद्ध विविधता ने सदियों से हमारे समाज को परिभाषित और समृद्ध किया है, उसका इस्तेमाल हमें बांटने के लिए किया जा रहा है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

सोनिया गांधी

क्या भारत को स्थायी ध्रुवीकरण की स्थिति में होना चाहिए? सत्ता प्रतिष्ठान स्पष्ट रूप से चाहता है कि भारत के नागरिक यह विश्वास करें कि ऐसा वातावरण उनके सर्वोत्तम हित में है। चाहे वह पहनावा हो, भोजन हो, आस्था हो, त्योहार हो या भाषा हो, भारतीयों को भारतीयों के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश की जाती है और कलह की ताकतों को हर प्रोत्साहन दिया जाता है, खुला और गुप्त। इतिहास-प्राचीन और समकालीन दोनों की लगातार व्याख्या करने की कोशिश की जाती है ताकि पूर्वाग्रह शत्रुता और प्रतिशोध को बढ़ावा दिया जा सके। यह एक विडंबना है कि देश के लिए एक उज्ज्वल, नया भविष्य बनाने और उत्पादक उद्यमों में युवा दिमाग को शामिल करने के लिए हमारे संसाधनों का उपयोग करने के बजाय, एक कल्पित अतीत के संदर्भ में वर्तमान को नया रूप देने के प्रयासों में समय और मूल्यवान संपत्ति का उपयोग किया जा रहा है।”

“भारत की अनेक विविधताओं को स्वीकार करने के बारे में प्रधानमंत्री जी की ओर से बहुत चर्चा हो रही है। लेकिन कड़वी हकीकत यह है कि उनके शासन काल में जिस समृद्ध विविधता ने सदियों से हमारे समाज को परिभाषित और समृद्ध किया है, उसका इस्तेमाल हमें बांटने के लिए किया जा रहा है।”

"अब यह अच्छी तरह से स्वीकार कर लिया गया है कि हमें उच्च आर्थिक विकास को बनाए रखना चाहिए ताकि धन का पुनर्वितरण किया जा सके, जीवन स्तर बढ़ाया जा सके और सबसे अधिक सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों के लिए आवश्यक राजस्व उत्पन्न किया जा सके और हमारे युवाओं के लिए पर्याप्त रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें। लेकिन सामाजिक उदारवाद और कट्टरता का बिगड़ता माहौल, नफरत और विभाजन का फैलाव आर्थिक विकास की नींव को हिला देता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कुछ साहसी कॉर्पोरेट अधिकारी कर्नाटक में हमारे राज्यों के सबसे अधिक उद्यमशील गतिशील लोगों के बीच जो योजना बनाई जा रही है, उसके खिलाफ बोल रहे हैं। इन साहसी आवाजों के खिलाफ सोशल मीडिया में एक अनुमानित प्रतिक्रिया हुई है। लेकिन चिंताओं को व्यापक रूप से साझा किया जाता है और बहुत वास्तविक है। यह कोई रहस्य नहीं है कि पिछले कुछ वर्षों में हमारे व्यवसायियों की संख्या में आश्चर्यजनक रूप से वृद्धि हुई है जो स्वयं को अनिवासी भारतीय घोषित कर रहे हैं।

"नफरत का बढ़ता शोर, आक्रामकता की छिपी हुई उत्तेजना और यहां तक कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ अपराध भी हमारे समाज में मिलनसार, समन्वित परंपराओं से बहुत दूर हैं। त्योहारों का साझा उत्सव, विभिन्न धर्मों के समुदायों के बीच अच्छे पड़ोसी संबंध, कला, सिनेमा और रोजमर्रा की जिंदगी में आस्था और विश्वास का व्यापक मेल-मिलाप, जिसके उदाहरण हजारों लोग हैं। यह हमारे समाज की एक गौरवपूर्ण और टिकाऊ विशेषता है। संकीर्ण राजनीतिक लाभ के लिए इसे कमजोर करना भारतीय समाज और राष्ट्रीयता की समग्र और समन्वित नींव को कमजोर करना है।"

"भारत को स्थायी उन्माद की स्थिति में रखने के लिए इस नई, भव्य विभाजनकारी योजना का हिस्सा कुछ और भी घातक है। सत्ता में बैठे लोगों की विचारधारा के विरोध में सभी असहमति और राय को बुरी तरह से कुचलने की कोशिश की जा रही है। राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया जा रहा है और उनके खिलाफ राज्य मशीनरी की पूरी ताकत झोंकी जा रही है। कार्यकर्ताओं को धमकाया जा रहा है और चुप कराया जा रहा है। सोशल मीडिया का विशेष रूप से प्रचार करने के लिए उपयोग किया जा रहा है, जिसे केवल झूठ और जहर के रूप में वर्णित किया जा सकता है। डर, धोखा और डराना तथाकथित 'अधिकतम शासन, न्यूनतम सरकार' रणनीति के स्तंभ बन गए हैं।"

"हम विश्व स्तर पर कितना विशिष्ट दिखना चाहते हैं, यह महत्वपूर्ण रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि हम अपने यहां कैसे समावेशी बनते हैं। नारों के माध्यम से नहीं बल्कि वास्तविक कार्यों के माध्यम से। कौन सी बात प्रधानमंत्री को स्पष्ट रूप से और सार्वजनिक रूप से अभद्र भाषा के खिलाफ आने से रोकता है, चाहे वह किसी भी क्षेत्र से निकले? बार-बार अपराधी खुलेआम घूमते हैं, और उनके द्वारा भड़काऊ और भड़काऊ भाषा के इस्तेमाल पर कोई रोक नहीं है। वास्तव में, उन्हें विभिन्न स्तरों पर आधिकारिक संरक्षण मिलती है।"

"जोरदार बहस, चर्चा और वस्तुतः किसी भी प्रकार की बातचीत जहां एक वैकल्पिक दृष्टिकोण का स्वागत किया जाता है, अतीत की बात हो गई है। यहां तक कि शिक्षा जगत, जिसे कभी नई विचार प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया जाता था, दुनिया के अन्य हिस्सों के समकक्षों के साथ बातचीत करने के लिए एक जांच के दायरे में है। जैसे-जैसे आस्थाओं की निंदा करना और पूरे समुदायों की निंदा करना आदर्श बन गया है, विभाजनकारी राजनीति न केवल कार्यस्थल को प्रभावित करती है, अब हम इसे पड़ोस और वास्तव में लोगों के घरों में प्रवेश करते हुए देखते हैं। इससे पहले इस देश ने हमारे नागरिकों द्वारा किए गए दिन-प्रतिदिन के विकल्पों के आधार पर घृणा नहीं देखी है।"

"हमारी यह अद्भुत भूमि विविधता, बहुलता और रचनात्मकता का घर रही है और इसने महान दिमागों और व्यक्तित्वों को जन्म दिया है, जिनके कार्यों को दुनियाभर में पढ़ा और स्वीकार किया गया है। अब तक उदारवादी वातावरण और समावेशिता, समायोजन और सहिष्णुता की भावना ने यह सब संभव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एक बंद समाज जो सीधे-सीधे सोच को प्रोत्साहित करता है, वह शायद ही ऐसा हो, जहां से नए विचारों का प्रवाह हो। एक संकीर्ण दिमाग के उर्वर या अभिनव होने की संभावना नहीं है।"

"आज हमारे देश को नफरत, कट्टरता, असहिष्णुता और असत्य निगल रहा है। यदि हम इसे अभी नहीं रोकते हैं, तो यह हमारे समाज को काफी नुकसान पहुंचाएगा। हम इसे जारी रखने की अनुमति नहीं दे सकते हैं, और न ही देना चाहिए। हम एक व्यक्ति के रूप में खड़े होकर नहीं देख सकते हैं, क्योंकि फर्जी राष्ट्रवाद की वेदी पर शांति और बहुलवाद की बलि दी जाती है। आइए हम इस प्रचंड आग पर काबू पाएं, नफरत की यह सूनामी जो कि पिछली पीढ़ियों द्वारा इतनी श्रमसाध्य रूप से निर्मित की गई है, जो सभी के सामने फैली हुई है, धराशायी हो गई है। एक सदी से भी पहले, भारतीय राष्ट्रवाद के कवि ने दुनिया को अपनी अमर गीतांजलि दी थी, जिसका शायद 35वां श्लोक सबसे प्रसिद्ध और सबसे अधिक उद्धृत किया गया है। गुरुदेव टैगोर की प्रार्थना, इसकी मूल पंक्तियों के साथ शुरू होती है, "जहां मन निर्भय हो...।" यह अधिक प्रासंगिक है।"

(कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का लेख)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia