खरी-खरी: संघ की मुसलमानों को लेकर विचारधारा और नीति, न बदली है और न बदलेगी

एक बदला हुआ आरएसएस हिंदू राष्ट्र के एजेंडे को कैसे पूरा कर सकता है! संघ में मुसलमानों से इतनी नफरत है कि अगर भागवत मुसलमानों के प्रति नरम पड़ गए तो उनके खिलाफ आरएसएस में ही बगावत हो सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

ज़फ़र आग़ा

मस्जिद में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत! क्या आप कुछ दिन पहले की इस खबर पर यकीन कर सकते हैं, जाहिर तौर पर नहीं। यही कहते हैं कि इन्हें मस्जिद गिरवाने में दिलचस्पी हो सकती है, मस्जिद जाने से क्या लेना-देना! लेकिन मोहन भागवत ने खुद इस भ्रम को तोड़ा। पिछले हफ्ते वह अपने कुछ दोस्तों के साथ दिल्ली की एक मस्जिद में गए। वहां इमाम के साथ करीब एक घंटा बिताया। इतना ही नहीं, बल्कि उसी दिन वह दिल्ली के एक मदरसे में भी गए। जाहिर है, पहले तो लोग हैरान हुए। फिर वही हुआ जो आमतौर पर ऐसी स्थितियों के बाद होता है। तुरंत ही अफवाहें और अटकलें लगने लगीं कि क्या मुसलमानों के प्रति आरएसएस की नीति में कोई बुनियादी बदलाव आया है!

बहरहाल, भागवत का मस्जिद-मदरसा दौरा एक बहुत ही सोची समझी पहल थी। इतना ही नहीं, संघ ने उनकी इस पहल के लिए मीडिया में अच्छी पब्लिसिटी भी करवाई। भागवत के मस्जिद के दौरे से पहले ही यह खबर भी सामने आई थी कि उन्होंने एक महीने पहले दिल्ली में ही पांच मुस्लिम नागरिकों से मुलाकात की थी। उन पांच व्यक्तियों में पूर्व चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी, दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति ज़मीरुद्दीन शाह, उर्दू पत्रकार शाहिद सिद्दीकी और व्यवसायी सईद शेरवानी शामिल थे। यह खबर लीक होते ही भागवत मस्जिद और फिर मदरसे पहुंचे थे।

तो क्या ये मान लिया जाए कि मुसलमानों के प्रति संध की मौलिक नीतिक बदल रही है? संघ की बुनियाद तो दरअसल भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने के लिए संघ की नींव रखी गई थी। इस उद्देश्य को केवल भारतीय मुसलमान को दोयम दर्जे का नागरिक बनाकर ही प्राप्त किया जा सकता है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संघ ने पहले जनसंघ और फिर बीजेपी का गठन किया। हकीकत यह है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संघ भारतीय मुस्लिम को लगभग दोयम दर्जे का शहर बनाने में सफल रहा है। इन परिस्थितियों में, भला संघ को अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को बदलने की क्या आवश्यकता है!

सच तो यह है कि संघ न बदला है और न बदलेगा। अगर यह कट्टर हिंदू संगठन बदलेगा, तो इसके अस्तित्व की क्या जरूरत है! एक बदला हुआ आरएसएस हिंदू राष्ट्र के एजेंडे को कैसे पूरा कर सकता है! संघ में मुसलमानों से इतनी नफरत है कि अगर भागवत मुसलमानों के प्रति नरम पड़ गए तो उनके खिलाफ आरएसएस में ही बगावत हो सकती है। ऐसा नहीं है कि भागवत को इन बातों की जानकारी नहीं थी लेकिन फिर भी वह मस्जिद और मदरसे में गए। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल थी और इसे यूं ही नहीं किया गया था, इसके कुछ राजनीतिक मकसद रहे होंगे।


दरअसल संघ और बीजेपी को दो बातों की चिंता है. सबसे पहले, बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर (सअ.)) के बारे में दिए गए अपमानजनक बयान पर सभी इस्लामी देशों में भारत के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी। इस्लामी देशों में इस संबंध में प्रतिक्रिया ने न केवल भारत की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाई बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव की आशंका को भी पैदा कर दिया। अरब देशों में नौकरी करने वाले और हर साल लाखों डॉलर भारत भेजने वाले करोड़ों भारतीयों का भविष्य भी सशंकित हो गया। और इनमें अधिकांश हिंदू हैं। इस स्थिति ने मोदी सरकार और संघ दोनों के लिए चिंता पैदा कर दी। इस पृष्ठभूमि में यह अनिवार्य हो गया कि मुस्लिम देशों के गुस्से को शांत करने के लिए कुछ कदम उठाए जाएं। इस संबंध में इससे बेहतर और क्या हो सकता था कि हिंदू संगठन के मुखिया स्वयं एक मस्जिद और एक मदरसे में जाएं। दुनिया जानती है कि सभी मुस्लिम देशों में मस्जिद और मदरसा दोनों ही बहुत सम्मानित संस्थान हैं। वहां जाकर मोहन भागवत इस्लामिक देशों को संकेत दे रहे थे कि संघ की इस्लाम से कोई दुश्मनी नहीं है। वह इस लक्ष्य में कितने सफल हुए, यह तो समय ही बताएगा, लेकिन उनके मस्जिद दौरे ने विदेश कार्यालय को मुस्लिम देशों में भारत की छवि को सुधारने के लिए इसका उपयोग करने का अवसर दिया।

संघ और बीजेपी के लिए एक और चिंता की बात यह है कि पिछले कुछ हफ्तों में बीजेपी का विरोध करने वाले विपक्षी दलों के बीच गठबंधन की संभावना बढ़ गई है। पहले नीतीश कुमार की कोशिशों के बाद और फिर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष चुनाव के बाद इस काम में तेजी आएगी। इसलिए विपक्ष में विचार बन गया है कि 2024 का लोकसभा चुनाव एक साथ लड़कर ही अस्तित्व बचाया जा सकता है। और इस गठजोड़ की संभावना भी बढ़ गई है। यह स्थिति न केवल मोदी और बीजेपी के साथ ही संघ के लिए भी चिंताजनक है।

ऐसे में बीजेपी के लिए विपक्ष के ज्यादा से ज्यादा वोटों में सेंध लगाना जरूरी है। सभी जानते हैं कि संयुक्त मुस्लिम वोट बैंक देश का एक बहुत ही महत्वपूर्ण विपक्षी वोट बैंक है। आंकड़ों के मुताबिक संयुक्त मुस्लिम वोट बैंक लोकसभा की 100 से कुछ ज्यादा सीटों को प्रभावित कर सकता है। इस पृष्ठभूमि में यह जरूरी है कि बीजेपी और संघ के पक्ष में किसी तरह मुस्लिम वोट बैंक को तोड़ा जाए। सभी जानते हैं कि मस्जिद के इमाम और मदरसा दो ऐसे समूह हैं जो मुस्लिम वोट बैंक को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए इन दोनों संस्थाओं को पैसे का इस्तेमाल मुस्लिम वोटरों में भ्रम पैदा करने और मुस्लिम वोट बैंक को तोड़ने के लिए करना चाहिए।


याद रहे, साल 2024 में इन दोनों संगठनों का इस्तेमाल एक ही मकसद के लिए किया जाएगा। भागवत ने इस काम को शुरू करने के लिए मस्जिद और मदरसे का दौरा किया। और जिस मस्जिद के इमाम के पास गए उन्हें तो मोहन भागवत 'राष्ट्रपिता' की तरह नजर आने लगे हैं।

अगर भागवत का मकसद वास्तव में मुसलमानों से सुलह करना है, तो पिछले कुछ सालों में मुसलमानों के लिए जो समस्याएं पैदा हुई हैं, इन मामलों में मोदी सरकार की ओर से कुछ ढील दी जानी चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। उदाहरण के लिए जिस दिन भागवत मस्जिद गए उस दिन मोदी सरकार के अटॉर्नी जनरल कर्नाटक सरकार की ओर से स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए। उसी दिन वाराणसी कोर्ट में हिंदू संगठनों ने ज्ञान वापी मामले में मुस्लिम पक्ष का विरोध किया। तीसरी सबसे अहम बात, क्या बीजेपी देश में कहीं भी मुस्लिम नफरत पैदा किए बिना चुनाव जीत सकती है! बिल्कुल नहीं।

इसलिए भागवत की मस्जिद और मदरसा कूटनीति मात्र एक व्याकुलता है और यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि संघ की मुस्लिम नीति में कोई मौलिक परिवर्तन होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia