‘मोदीजी, आपको महात्मा गांधी क्यों याद आते हैं?’

आपको महात्मा गांधी क्यों याद आते हैं? कोई रिश्ता है उनसे आपका,आपके संगठन का? कभी रहा है कोई? जिनकी हत्या पर आपके संघ ने मिठाई बंटवाई थी, वह आपको क्यों याद आते हैं मोदीजी?

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

विष्णु नागर

माननीय मोदी जी गुजरात के चुनावी मौसम में फरमा रहे हैं - हमें तो महात्मा गांधी, भगवान बुद्ध, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भगत सिंह याद आते हैं, लेकिन उन्हें गब्बर सिंह याद आते हैं। यह याद दिलाना बेचारे गरीब भूल जाते हैं कि कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने जीएसटी टैक्स को गब्बर सिंह टैक्स बताते हुए गब्बर सिंह का नाम लेते हैं। खैर कोई बात नहीं, मोदीजी भी जानते हैं कि गुजरात की जनता को आपकी असलियत का पता ज्यादा है। चलिए, आपकी खुशी के लिए बात मान ली, पर हम आपसे यह पूछते हैं कि आपको महात्मा गांधी क्यों याद आते हैं? कोई रिश्ता है उनसे आपका,आपके संगठन का? कभी रहा है कोई? जिनकी हत्या पर आपके संघ ने मिठाई बंटवाई थी, जिन्हें खुलेआम आपके संघवाले गाली दिया करते थे (आज भी छिपकर देते हैं), जिन्हें आपके लोग भारत का बंटवारा करवाने वाला बताते हैं, पाकिस्तान का हिमायती बताते हैं, वह आपको क्यों याद आते हैं मोदीजी? और आपके लिए, प्रधानमंत्री के लिए गांधीजी कुल मिलाकर हैं क्या - स्वच्छता अभियान में इस्तेमाल की चीज, एक वस्तु, एक माल?

गांधीजी के सत्य-अहिंसा से आपका क्या नाता-रिश्ता है, आप तो खुद और आपके संगठन का भी झूठ से जितना प्रगाढ़ रिश्ता है, भाईबंदी है, उतनी तो किसी की भी पार्टी की नहीं, अगर यह रिश्ता है गांधीजी से आपका तो भगवान भला करें। और आपको भगवान बुद्ध की याद भी आने लगी है- आय हाय। जिन्होंने हिंदू धर्म से विद्रोह करके बौद्ध धर्म की स्थापना की, वे कैसे याद आ रहे हैं हिंदुत्ववादी वीरों को,जो नफरत का संदेश गीत दिनरात प्रसारित करते रहते हैं? आपके लोग तो बौद्ध बन चुके सम्राट अशोक को गाली देते फिरते हैं,उन्हें कायर बताते हैं, वीरता की परंपरा खत्म करनेवाला बताते हैं, उनके पूज्य, उनके आराध्य आपको याद आ रहे हैं?

और आपको आजकल सरदार पटेल भी बहुत याद आने लगे हैं? उनसे आपका क्या रिश्ता है भाई, सिवाय इसके कि वह भी गुजराती थे, आप भी गुजराती हैं। लेकिन जितने भारतीय वह थे, आप हो?रियासतों का एकीकरण क्या उन्होंने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नेतृत्व में किया था? और गांधी जी की हत्या के बाद किसने आप के भाइयों को गिरफ्तार करवाया था और क्यों, यह भी तो बता देते।आपका सरदार पटेल से इसके अलावा क्या रिश्ता है कि आपने अपने फायदे के लिए सरदार पटेल की मूर्ति बनवाने का ऑर्डर चीन को दिया, जबकि आप तो मेक इन इंडिया वाले हो न। और भगत सिंह? आपको मालूम है न कि भगत सिंह क्रांतिकारी थे, मार्क्सवादी थे, पूरी तरह नास्तिक थे, जबकि आप पूरी तरह आस्तिकता का ड्रामा करते रहते हो। हिम्मत है अपने को नास्तिक और क्रांतिकारी कहने की? एक बार कह तो दो, चुनाव में तो आपका बैंड तो वैसे बज ही रहा है और ज्यादा जोर से बज जाएगा। और आप तो गुलाबी क्रांति की बात करके सांप्रदायिकता भड़कानेवाले हो, यह रिश्ता है आपका भगत सिंह से क्या? भगत सिंह ने तो अपने नास्तिक होने की बात लिखकर भी बताई थी और जीवन के अंतिम क्षण तक अपनी नास्तिकता को छोड़ा नहीं था। और मोदीजी वह बहुत पढ़े-लिखे भी थे और उन्होंने कभी कोई फर्जी डिग्री नहीं ली, न फर्जी वायदे किए, यह भी पता कर लेना।

अरे आपको चुनाव में मुंजे और डॉ हेडगेवार बिल्कुल याद नहीं आते, जो आपके बिल्कुल अपने हैं, आपका उन पर पूरी तरह कॉपीराइट है और कोई उन पर अपना दावा भी नहीं करता। श्यामा प्रसाद मुखर्जी को तो याद किया कीजिए। अरे आपको तो गुरू गोलवलकर जी की भी याद नहीं आ रही, कैसे संघी हो भाई? कुछ तो अपने कुलदेवताओं को याद कर लिया करो। उनसे बेवफाई और गांधीजी से यारी? कितनी बुरी बात है, आपको तो अभी-अभी जिन दीनदयाल उपाध्याय की ढेर सारी याद आ रही थी, आपको चुनाव में उनकी भी याद नहीं आ रही है। यह तो बहुत ही बुरी बात है।आपको एक बार भी अटलजी तक याद नहीं आए, जो अभी भी जिंदा हैं भाई और आडवाणी जी- जो आपके परम गुर, परम संरक्षक थे और आपके ही गुजरात से सांसद भी हैं, उनको तो आप भूलकर भी याद नहीं करते। अपनों को भी याद कर लिया कीजिए, इतने अहसानफरामोश मत बनिए। अरे जो अपनों को याद नहीं करता, हमेशा दूसरों की याद करके उनका ही इस्तेमाल करेगा, उसे लोग कितना भरोसेमंद मानेंगे? अभी तो चुनाव की तारीख कुछ दूर है, जितना समय पास आता जा रहा है, उतना ही ज्यादा अपनों को याद कीजिए और अगर आपको इनकी याद न आ रही हो अचानक तो मैं आपको याद दिला रहा हूँ। अब तो प्रभु,उन्हें याद कीजिए,प्लीज मोदी जी, ऐसा मत करो, ऐसा मत करो।

(यह एक व्यंग्य-रचना है)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia