विष्णु नागर का व्यंग्यः शेर को मिला सवा शेर, इस बार मोदी जी नहीं, किसानों को अपना एजेंडा पता है

कह दो कि यह भ्रम फैलाया जा रहा है। कह दो कि यह साजिश है। वैसे भी अभी चार-छह दिन पहले तो आपने कहा था न कि ये तीन कृषि कानून किसानों के हित में हैं। किसानों को भड़काया जा रहा है और अब आपकी ही सरकार किसानों की बात कुछ-कुछ मानती हुई सी लग रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

विष्णु नागर

सुन रहे हैं कि मोदी जी, आप किसानों के आगे झुक रहे हो! यह सच तो नहीं है न! अगर यह सच है तो मोदीजी, यह तो भक्तों और गोदी चैनलों का दिल तोड़ने वाली बात हुई! देखो मोदीजी, समझो।भक्त टाइपों का दिल बड़ा नाजुक होता है- शीशे से भी नाजुक। सब करना मगर उनका दिल मत तोड़ना।वही आपका एकमात्र सहारा हैं। एक बार उनका दिल टूटा तो फिर हमेशा के लिए टूट गया समझो।फिर जुड़ता नहीं फेविकोल के बाप से भी। भक्त टाइपों को यह नहीं लगना चाहिए कि हमारा शेर, हमारा हिन्दू हृदय सम्राट किसी के आगे झुक गया! बताइए, जिसके आगे भक्तों को सारी दुनिया झुकी हुई दिखाई देती है, वह किसानों के आगे झुके, इन नाचीज़ों के आगे!

कह दो कि यह भ्रम फैलाया जा रहा है। कह दो कि यह साजिश है। वैसे भी अभी चार-छह दिन पहले तो आपने कहा था न कि ये तीन कृषि कानून किसानों के हित में हैं। किसानों को भड़काया जा रहा है और अब आपकी ही सरकार किसानों की बात कुछ-कुछ मानती हुई सी लग रही है। यह क्या हो रहा है मोदी जी! आपकी प्रतिष्ठा, आपकी इमेज को कहीं आपके ही लोग धक्का तो नहीं पहुंचा रहे हैं! लेकिन आपकी इमेज अब केवल आपकी इमेज नहीं है। यह आपके भक्तों की इमेज भी है। इसे धूल में मिलाने की इजाजत आपको भी नहीं दी जा सकती!

अरे आप तो संविधान के आगे नहीं झुके, कानून के आगे नहीं झुके, संसद के आगे नहीं झुके, कितने आंदोलनों के आगे नहीं झुके, अदालत के आगे नहीं झुके। और जो बच गए, जो नहीं झुके, जो झुक नहीं सके, उनके लिए आपने जेल में इतना 'अच्छा' इंतजाम करवा दिया है कि एकदम मौत के करीब जब तक कोई पहुंच न जाए, तब तक आप उनको अस्पताल तक भी पहुंचने नहीं देते!

आप तो ऐसे अद्भुत कलाकार हो कि जिस समुदाय के खिलाफ दंगा भड़काया, उसी के लोगों को निशाने पर ले लेते हो। आप तो ऐसे महामना हो कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ आंदोलन करने वालों को 'देशद्रोही' बना देते हो। आप तो ऐसे 'देशभक्त' हो कि आप अपने लोगों, अपने गोदी चैनलों के जरिए इन किसानों को खालिस्तानी, नक्सलवादी बता देते हो।

और अब आप इन्हीं के आगे झुकते हुए लगें और वह भी इसलिए कि ये बहुत बड़ी तादाद में हैं और इन्होंने दिल्ली घेर रखी है और इन्हें देश-विदेश से समर्थन मिल रहा है! भक्त समझेंगे कि हिंदू हृदय सम्राट खालिस्तानियों-नक्सलियों से डर गया! कायर मत बनो। प्रेस कांफ्रेंस करने से डरो, मगर किसानों को ठीक करने से मत डरो!

आप अपने नाम पर इस तरह बट्टा नहीं लगने दे सकते! ऐसा हुआ तो फिर लोग मोदी जी को मोदी जी नहीं मानेंगे! छह साल बाद अब आप झुकने लगे हैं, बताइए आपकी यह इमेज बन गई तो इसका मैसेज कितना बुरा जाएगा। फिर तो जो देखो, वही शेर हो जाएगा, आप पर सवारी गांठने लगेगा!ब्रांड मोदी की इज्ज़त मिट्टी में मिल जाएगी। अपने को बाबा रामदेव मत बनने दो!

हे भगवान, यह क्या हो गया है इस 'हिन्दू हृदय सम्राट' को? कहीं उसका हृदय परिवर्तन तो नहीं हो रहा है? लेकिन मोदी जी का तो हृदय ही नहीं है तो उसमें परिवर्तन कैसे हो सकता है। बिना हृदय के हृदय परिवर्तन? ऐसा तो कभी हुआ नहीं मानव इतिहास में! हिन्दी कहानी में भी नहीं हुआ !

मोदीजी अब तो मुझे ऐसा लगने लगा है कि आप होशियार हो तो ये किसान आपसे डबल होशियार हैं। जानते हैं आपको कि आप बहुत ऊंची रकम हो, तो वे भी काफी तैयारी से आए हैं। आप तो इमेज बनाते हो कि किसान भोले-भाले होते हैं, उन्हें कोई भी भड़का सकता है, मगर लगता है, ऐसा नहीं हैं। ये जानते हैं कि आपसे लड़ाई लंबी भी चल सकती है, इसलिए छह महीने का राशन-पानी साथ लेकर आए हैं।

इनके दिमाग साफ हैं। आपको अपना एजेंडा मालूम है तो इनको भी अपना एजेंडा मालूम है। ये अफसरों-मंत्रियों के झांसे में आने वाले नहीं हैं। इसलिए जरा सावधानी से चलिओ वरना ये आपकी सारी कांति का हरण कर लेंगे। लगता है, इस बार शेर को सवा शेर मिल गया है। मैंने बता दिया साफ-साफ, बाकी आप जानो। हिन्दू राष्ट्रवाद की रक्षा की जिम्मेदारी आपने ली है, मैंंने नहीं!

मुझे आश्चर्य है कि मोदी जी आपने इन्हें लड़ाने का खेल अभी तक शुरू क्यों नहीं किया! आपने हिन्दुओं-मुसलमानों को बढ़िया से लड़ा दिया, पिछड़ों-पिछड़ों और दलितों-दलितों को भी लड़ा दिया। किसानों को भी जल्दी से लड़ा दो न, आपस में! इनकी एकता आपकी कुर्सी, आपकी पार्टी के लिए घातक है यानी आपकी भाषा में देश के लिए घातक है। देश के सामने खतरा देखकर भी चुप रहोगे तो देश आपको कभी माफ नहीं करेगा, मोदीजी! किसानों को चीन मत समझो, पाकिस्तान समझो! चुप मत रहो, इशारे में बातें मत करो। और चलाओ अंग्रेजों वाली चाल- बांटो और राज करो!जय हिन्द, जय भारत। वंदेमातरम। भारत माता की जय।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */