आकार पटेल का लेख: देश में हर रोज होती उन्मादी घटनाओं पर कब तक पर्दा डालेगी भारत की लोकतांत्रिक प्रतिष्ठा

आज भारत में जो कुछ हो रहा है, उससे दुनिया अनजान नहीं है और वह इससे असहज है। एक लोकतंत्र और एक मित्रवत और नेक सोच वाले राष्ट्र के रूप में भारत की उत्कृष्ट प्रतिष्ठा अब उन हर रोज होने वाली घटनाओं पर पर्दा नहीं डाल सकती है जो इसे लगातार कलंकित कर रही हैं।

Getty Images
Getty Images
user

आकार पटेल

अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संयुक्त राज्य आयोग या यूएससीआईआरएफ एक स्वतंत्र और द्विदलीय अमेरिकी संघीय सरकारी एजेंसी है। यह विदेशों में धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार की निगरानी करता है और अमेरिकी राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और अमेरिकी कांग्रेस को नीतिगत सिफारिशें करता है। और फिर यह इन सिफारिशों के कार्यान्वयन को ट्रैक करता है। स्वतंत्र का अर्थ है कि यह अमेरिकी संघीय सरकार का हिस्सा नहीं है और द्विदलीय का अर्थ है कि इसमें अमेरिका के दोनों प्रमुख दलों, डेमोक्रेट और रिपब्लिकन, के प्रतिनिधि शामिल हैं।

2020 में, यूएससीआईआरएफ ने भारत को उन 13 देशों की एक छोटी सूची में रखा, जो 'विशेष चिंता का विषय' थे। इस सूची में शामिल अन्य देशों में पाकिस्तान, बर्मा, चीन, इरिट्रिया, ईरान, नाइजीरिया, उत्तर कोरिया, रूस, सऊदी अरब, सीरिया, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और वियतनाम के नाम हैं। यूएससीआईआरएफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को इस सूची में इसलिए शामिल किया गया, क्योंकि वहां कई तरह के कानून बनाकर मुसलमानों के खिलाफ भेदभाव किया जा रहा है। (इसमें सीएए और एनआरसी का हवाला दिया गया था) साथ ही गोहत्या के नाम पर लिंचिंग की घटनाएं हो रही हैं और मुसलमानों पर कई तरह की पाबंदी लगाकर हिंसा का प्रसार किया जा रहा है।

यूएससीआईआरएफ ने सिफारिश की है कि अमेरिकी सरकार 'भारतीय सरकारी एजेंसियों और धार्मिक स्वतंत्रता के गंभीर उल्लंघन के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर उन व्यक्तियों की संपत्ति को फ्रीज करके और/या मानवाधिकार से संबंधित वित्तीय और वीजा प्राधिकरणों के तहत अमेरिका में उनके प्रवेश को प्रतिबंधित करके लक्षित प्रतिबंध लगाए। ध्यान दिला दें कि गुजरात में 2002 के दंगों के बाद, गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी वीजा की प्रतिबंधित सूची में डाल दिया गया था और ऐसा यूएससीआईआरएफ की सिफारिश के बाद ही किया गया था।

भारत को सूची में रखने का फैसला कुछ सहमति के साथ आया था। यूएससीआईआरएफ के कमिश्नर गैरी बाउर (रिपब्लिकन) और तेनजिन दोरजी (एक तिब्बती शरणार्थी) ने लिखा है कि भारत में जो कुछ हो रहा है उससे वे चिंतित हैं लेकिन अमेरिका को भारत पर प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए बल्कि इस मसले पर उससे बात करनी चाहिए। कमशीन की प्रतिबंध की सिफारिशों को अमेरिकी सरकार ने संज्ञान में नहीं लिया।


2021 में, USCIRF ने फिर से भारत को 'विशेष चिंता वाले देशों' की सूची में बनाए रखा, और कहा कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता 'नकारात्मक क्षेत्र' में जारी रही। इस बार उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगों और सीएए विरोधी आंदोलनकारियों पर सरकारी हिंसा और एमनेस्टी इंटरनेशनल (जिससे मैं जुड़ा हुआ हूं) के काम करने पर प्रतिबंध को आधार बनाया। इसके अलावा बाबरी केस में सभी आरोपियों को बरी करने को भी कमीशन ने अपनी रिपोर्ट में शामिल किया। एक बार फिर कमीशन ने भारत सरकार के अधिकारियों और एजेंसियों के खिलाफ प्रतिबंधों की सिफारिश की। और इस बार भी बाइडेन सरकार ने ऐसा नहीं किया। इस बार यूएससीआईआरएफ में किसी ने भी असहमति नहीं जताई थी।

एक कमिश्नर जॉनी मूर ने लिखा था, 'मैं भारत से प्यार करता हूँ। मैं वाराणसी में गंगा के तट पर सुबह-सुबह तैरता रहा, पुरानी दिल्ली की हर गली में घूमा, आगरा में वास्तुकला के शानदार शाहकार को विस्मय से देखता रहा, धर्मशाला में दलाई लामा के मंदिर के बगल में चाय की चुस्की ली, अजमेर में दरगाह की परिक्रमा की, और स्वर्ण मंदिर को हैरानी से दखा। अपने दौरे में मैं ईसाई भाइयों और बहनों से मिला हूँ जो निःस्वार्थ भाव से अक्सर कठिन परिस्थितियों में गरीबों की सेवा करते हैं। दुनिया के सभी देशों में से, भारत को "विशेष चिंता का देश" या सीपीसी नहीं होना चाहिए। यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यह एक प्राचीन संविधान द्वारा शासित है। यह विविधता की मिसाल है और इसका धार्मिक जीवन इसका सबसे बड़ा ऐतिहासिक आशीर्वाद रहा है।

फिर भी, भारत एक चौराहे पर दिखता है। इसका लोकतंत्र - अभी भी युवा और स्वतंत्र है और मतपेटी के माध्यम से अपने लिए कठिन चुनौतियों का निर्माण कर रहा है। इसका उत्तर, निश्चित रूप से, भारत की संस्थाओं के लिए है कि वे अपने मूल्यों की रक्षा के लिए अपने समृद्ध इतिहास का उपयोग करें। भारत को हमेशा राजनीतिक और अंतर-सांप्रदायिक संघर्षों को धार्मिक तनावों से बढ़ने देने का विरोध करना चाहिए। भारत की सरकार और लोगों के पास पाने के लिए सब कुछ है और सामाजिक समरसता बनाए रखने और सभी के अधिकारों की रक्षा करने से खोने के लिए कुछ भी नहीं है। भारत ऐसा कर सकता है और भारत को ऐसा करना चाहिए।'

अगले महीने, यूएससीआईआरएफ 2022 के लिए अपनी सिफारिशें करेगा। इसी पृष्ठभूमि में हमें कुछ दिनों पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी विदेश मंत्री द्वारा की गई टिप्पणियों पर गौर करना चाहिए जिसमें विदेशमंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद थे। ब्लिंकन ने कहा: 'हम इन साझा मूल्यों पर अपने भारतीय भागीदारों के साथ नियमित रूप से जुड़ते हैं, और इसके लिए हम भारत में हाल के कुछ घटनाक्रमों पर नजर रखे हुए हैं, जिनमें सरकार, पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा मानवाधिकारों के हनन में वृद्धि शामिल है।'


हमारी सरकार जाहिर है इस टिप्पणी से परेशान थी और एस जयशंकर ने भारत लौटते ही कहा, भारत भी अमेरिका में मानवाधिकारों की स्थिति से चिंतित था। इसे अमेरिका को तुर्की ब तुर्की जवाब के तौर पर देखा गया , और शायद ऐसा था भी। लेकिन यह उस मुद्दे का तो जवाब नहीं है जिसका जिक्र अमेरिका ने किया और जिसे लेकर वहां भारत के बारे में ऐसी राय बन रही है। पिछले कुछ महीनों की घटनाओं को देखते हुए, यह संभव है और शायद यह भी संभावना है कि भारत उन राष्ट्रों की सूची में बना रहेगा जिनके साथ अमेरिकी सरकार को बातचीत करने और मानवाधिकारों की बात उठाने के लिए कहा जाएगा।

हमारे लिए एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में, हम अपने बारे में कही गई बातों को निगल सकते हैं और इसे अनदेखा कर सकते हैं या जयशंकर की तरह मुखर रूप से पीछे हट सकते हैं। हालांकि हमें इसे जारी रखने के लिए तैयार रहना चाहिए। आज भारत में जो कुछ हो रहा है, उससे दुनिया अनजान नहीं है और वह इससे असहज है। एक लोकतंत्र और एक मित्रवत और नेक सोच वाले राष्ट्र के रूप में भारत की उत्कृष्ट प्रतिष्ठा अब उन हर रोज होने वाली घटनाओं पर पर्दा नहीं डाल सकती है जो इसे कलंकित करती हैं। स्वाभाविक रूप से, हम दुनिया को आश्वस्त कर सकते हैं कि जो हो रहा है वह एक अपवाद है और सरकार इसके खिलाफ है, लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि हमने तो खुत ही ऐसा करना चुना है।

यह रास्ता हमने चुना है। इस कारण से जयशंकर के मंत्रालय में कई ऐसे होंगे जो यह देखने के लिए इंतजार कर रहे होंगे कि यूएससीआईआरएफ अगले महीने क्या कहता है, और यह क्या सिफारिश करता है और इस बार, अमेरिकी प्रशासन फिर से अनदेखा करने या कार्रवाई करने का विकल्प चुनता है या नहीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia