पूराने प्यार और आज के प्यार से लेकर लड़कियों की आजादी तक... क्या कुछ सोचती हैं मॉडर्न लव की अभिनेत्री वामिका गब्बी?

अभिनेत्री वामिका गब्बी, जिनकी हालिया रोमांटिक वेब एंथोलॉजी मॉडर्न लव मुंबई को काफी अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। वामिका गब्बी ने प्यार, उसके अहसास से लेकर अपने आने वाले प्रजोक्ट और विशाल भारद्वाज के साथ काम के अपने अनुभव के बारे में साझा किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अभिनेत्री वामिका गब्बी, जिनकी हालिया रोमांटिक वेब एंथोलॉजी मॉडर्न लव मुंबई को काफी अच्छी प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। वामिका गब्बी ने प्यार, उसके अहसास से लेकर अपने आने वाले प्रजोक्ट और विशाल भारद्वाज के साथ काम के अपने अनुभव के बारे में साझा किया। उनसे बात की हमारे संवाददाता रविराज सिन्हा ने।

प्र. मॉडर्न लव में काम करने का आपका अनुभव कैसा रहा?

उ. बहुत अच्छा लगा! मुझे लगता है कि विशाल भारद्वाज के साथ काम करना हर अभिनेता का सपना होता है और मुझे उनके साथ दो बार काम करने का मौका मिला, ये अपने आप में खुशकिस्मती है।

प्र. आपके उनके साथ दो प्रोजेक्ट हैं, है ना?

उ. हां, मैं वास्तव में इससे खुश हूं कि विशाल सर जो जादू स्क्रीन पर रचते है, मुझे उसका हिस्सा बनने का मौका मिला। इसलिए मैं बहुत खुश और उत्साहित थी और उस शो में काम करने का अनुभव इसलिए भी अच्छा रहा क्योंकि हमारे डीओपी संदूक हुसैन थे जिन्होंने ओंकारा की शूटिंग की थी। ये मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है और वह वहां थे और येओ यान यान, मेयांग चांग जैसे अभिनेता थे वहां तो मैं वास्तव में खुश हूं।

प्र. आपके अनुसार इस पीढ़ी के लिए प्रेम क्या है?

प्र. प्यार हर पीढ़ी के लिए प्यार ही होता है ...।

प्र. मेरा मतलब है कि हमारे बुजुर्गों के समय का प्यार काफी अलग था, बहुत कुछ बदल गया है।

उ. नहीं, प्रेम तो प्रेम ही होता है। मेरा मतलब है कि तकनीक बदल गई है। प्यार का एहसास वैसा ही होता है, अपनों के साथ रहकर जो सुकून मिलता है वो वैसा ही होता है जैसा पहले था। इसलिए, मुझे लगता है कि प्यार नहीं बदला है लेकिन हां मुझे लगता है कि लोगों ने चीजों को जटिल बना दिया है। तो, यह एक और बात है लेकिन प्यार अलग-अलग युगों में एक सा ही रहता है, जो दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज है।

प्र. फिर भी, आप इसे कैसे समझाएंगी?

उ. मुझे लगता है कि जीवन में जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे करने के लिए एक रिश्ते में हमेशा आजादी होनी चाहिए। आपको यह महसूस नहीं होना चाहिए कि आपका साथी इसे स्वीकार नहीं करेगा। इसलिए मेरा मानना ​​है कि पार्टनर के तौर पर हमें हर उस चीज का समर्थन करना चाहिए जो हमारा साथी अपने जीवन में करता है , हमें उसे हर तरह से स्वीकार करना चाहिए-अपने जीवन में उसकी पसंद-नापसंद में, उसके दुःख में। इसलिए एक रिश्ते में स्वीकृति बहुत महत्वपूर्ण है और यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। अगर ऐसा नहीं है तो मुझे लगता है कि वो रिश्ता नहीं होना चाहिए। वर्ना ऐसे बहुत से लोग हैं जिनसे आपकी लड़ाई हो सकती है।


प्र. कहा जाता है कि समय के साथ प्यार बदल जाता है- इस पर आपका क्या कहना है?

उ. नहीं, तब वह प्रेम नहीं रहता। फिर यह किसी और चीज में बदल जाता है।

प्र. ऐसे पार्टनर के बारे में आपके क्या विचार हैं जो अपने साथी को लेकर बहुत पजेसिव हो?

उ. मुझे लगता है कि पजेसिव होना सही नहीं है क्योंकि आप किसी को अपने मूल स्वभाव में रहने से भी रोक रहे हैं। यह लालच दिखाता है और एक बात यह भी है कि अगर कोई व्यक्ति दुसरे पर हक़ से ज्यादा अधिकार दिखता है तो वो प्रेम नहीं है वो कुछ दूसरी ही बात है।

8. मॉडर्न लव में आप एक गुजराती लड़की की भूमिका निभा रही हैं। क्या पहली बार पर्दे पर गुजराती किरदार निभाना और गुजराती संवाद बोलना आपके लिए मुश्किल था?

उ. मुझे बहुत खुशी है कि मैं इसे संतोषजनक तरीके से निभा सकी। मुझे शक था की मैं अपने चरित्र में उस गुजरातीपन को ला पाऊँगी या नहीं। लेकिन मैं इसे करने में कामयाब रही। विशाल भारद्वाज और पूरी टीम को इसके लिए धन्यवाद जिन्होंने मुझे इस किरदार को निभाने में मदद की। लोगों ने मुझे हमेशा एक पंजाबी अभिनेता के रूप में देखा है, हालांकि मैंने दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी काम किया है। इसलिए मैं बहुत खुश थी कि विशाल सर मुझे गुजराती कैरेक्टर दे रहे थे, मैं उनके साथ पहले से ही खुफिया में शूटिंग कर रही थी । मुझे मेघा का किरदार पसंद आया क्योंकि उसका परिवार मेरे जैसा ही है और यह भी बहुत खुले विचारों वाला है क्योंकि मेरे माता-पिता ने कभी नहीं सोचा था कि मुझे किसी चीज के लिए उनकी अनुमति की जरूरत है। उन्होंने मुझे पूरी आजादी दी और मेघा के साथ भी ऐसा ही था क्योंकि वह भी खुले विचारों वाली और शांत लड़की थी। मेरे और मेघा के बीच का यह कनेक्शन मुझे बहुत अच्छा लगा।

प्र. जैसा कि हम जानते हैं कि कई जगह ऐसी भी हैं जहां लड़कियों को वह करने की आजादी नहीं होती है जो वे चाहती हैं। क्या आपको लगता है कि मॉडर्न लव लोगों के नजरिए को बदलने में मदद करेगा?

उ. दरअसल बदलाव होना चाहिए इसलिए हम कलाकार यह काम कर रहे हैं ताकि लोग सकारात्मक तरीके से प्रभावित हो सकें। इसलिए हम उन फिल्मों की आलोचना करते हैं जो नकारात्मक तत्वों का प्रतिनिधित्व करती हैं और हमारे समाज पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। यह कोई नई बात नहीं है। पूरी दुनिया में महिलाओं को दोयम दर्ज़ा दिया जाता है। इसलिए हम एक कलाकार के रूप में हम अलग-अलग कहानियों के माध्यम से उस संदेश को लोगों तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करते हैं, हो सकता है कि यह किसी की मदद कर सके क्योंकि फिल्मों ने वास्तव में मेरे जीवन में मेरी मदद की।

प्र. तो आप युवाओं को प्यार के लिए क्या सलाह देंगे?

मुझे लगता है कि यह इंटरनेट और सोशल मीडिया का युग है और युवा इसमें बहुत अधिक शामिल हैं. मेरे ख्याल से उन्हें अपनी ज़िन्दगी में सोशल मीडिया का रोल कम करना चाहिए क्योंकि यह एक नकली दुनिया है और लोग उसमें फंस जाते हैं। इससे दूर रहकर ही मन में स्थिरता आ सकती है और जीवन बेहतर हो सकता है।

प्र. क्या आपको लगता है कि फोन आज की पीढ़ी पर बहुत असर डाल रहा है?

उ. मुझे लगता है कि लोग अपने फोन पर बहुत ज्यादा व्यस्त हैं। ऐसे में उन्हें प्यार के लिए वक्त कैसे मिलेगा। यदि आप सार्वजनिक रूप से देखें तो भी अधिकांश लोग अपने फोन पर व्यस्त रहते हैं जिसका हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसलिए मुझे लगता है कि हमें इसे मैनेज करना चाहिए।


प्र. अंग्रेजी सीरीज मॉडर्न लव के बारे में आपका क्या ख्याल है? क्या आपको लगता है कि हिंदी रीमेक उस भावना को पकड़ पाया है , या उससे आगे निकल जाता है?

उ. मॉडर्न लव मुंबई और यह अमेरिकी संस्करण बहुत अलग है और मुझे लगता है कि हमने सही कहानियां बताई हैं इसलिए हमें दर्शकों से इतना प्यार मिल रहा है अन्यथा दर्शकों ने इसकी सराहना नहीं की होती और ओटीटी पर ही कंटेंट काम करता है। हमें खुशी है कि लोग इसे पसंद कर रहे हैं और मुझे खुशी है कि मैं इतनी खूबसूरत टीम का हिस्सा हूं। इसके अलावा, अगर हम अमेरिकी संस्करण के साथ इसकी तुलना करते हैं तो कई सांस्कृतिक अंतर हैं और हमने बहुत अच्छी और विविध कहानियां सुनाई हैं और हमारे पास बड़े और योग्य निर्देशक थे जिन्होंने इस श्रृंखला का निर्देशन किया।

प्र. 'जुबली' का टीज़र देखा, प्रोजेक्ट में आपकी बहुत विंटेज लुक है, यह क्या है और यह कब रिलीज़ हो रहा है?

प्र. धन्यवाद, मेरी इसमें एक विंटेज लुक है क्योंकि यह 1940 के दशक के सिनेमा के बारे में है और यह विक्रमादित्य द्वारा निर्देशित है और मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला इसकी मुझे बहुत ख़ुशी है। मुझे इसकी रिलीज के बारे में कोई जानकारी नहीं है और यह है एक अमेज़ॅन शो है।

प्र. आपके आने वाले प्रोजेक्ट्स?

प्र. जुबली, जो अमेज़न पर रिलीज़ होगी और विशाल भरद्वाज निर्देशित ख़ूफ़िया।

प्र. 'खुफिया' के बारे में कुछ बताएं?

उ. खुफिया विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित एक थ्रिलर है, और इसमें तब्बू, अली फजल और मैं हूँ। इसकी शूटिंग वास्तव में बहुत सुखद रही और मैं उत्सुक हूँ की ये जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;