हरियाणा में डिप्टी सीएम पद देकर बीजेपी ने दुष्यंत चौटाला को मनाया, आज सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं खट्टर 

चुनाव नतीजों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के कारण हरियाणा पर जारी सस्पेंस अब खत्म हो गया है। अमित शाह से दुष्यंत चौटाला की मुलाकात के बाद दोनों दलों ने साथ मिलकर सरकार बनाने का ऐलान किया है। तय हुआ है कि सीएम बीजेपी का और डिप्टी सीएम जेजेपी का होगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

हरियाणा में चुनाव नतीजों के बाद से सरकार गठन को लेकर जारी सस्पेंस खत्म हो गया है। शुक्रवार देर शाम दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के साथ जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला की मुलाकात के बाद दोनों दलों ने साथ मिलकर हरियाणा में सरकार बनाने का ऐलान किया है। दोनों नेताओं ने साथ मिलकर ऐलान किया कि राज्य की नई सरकार ने सीएम बीजेपी का होगा और डीप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी से होगा।

जेजेपी के साथ गठबंधन में सरकार बनाने का ऐलान करते हुए गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि हरियाणा के लोगों द्वारा दिए गए जनादेश को स्वीकार करते हुए दोनों दलों के नेताओं ने फैसला किया है कि हरियाणा में बीजेपी-जेजेपी मिलकर सरकार बनाएंगे। सीएम बीजेपी से होंगे और डिप्टी सीएम जेजेपी से होंगे।

हरियाणा में सरकार बनाने के लिए बीजेपी के साथ गठबंधन पर जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य में एक स्थिर सरकार देने के लिए बीजेपी और जेजेपी का एक साथ आना महत्वपूर्ण था। चौटाला ने अमित शाह और जेपी नड्डा का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनकी पार्टी ने तय किया था कि राज्य की बेहतरी के लिए एक स्थिर सरकार होना जरूरी है। वहीं, हरियाणा में जेजेपी के साथ गठबंधन तय होने के बाद राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि शनिवार को वह राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

इससे पहले शुक्रवार शाम को हरियाणा में सरकार गठन के लिए दिल्ली में बीजेपी नेताओं की कवायद तेज हो गई थी। इसी के तहत हरियाणा में किंगमेकर बनकर उभरी जेजेपी के दुष्यंत चौटाला बीजेपी अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर बैठक के लिए पहुंचे। इस बैठक में केंद्रीय मंंत्री अनुराग ठाकुर और बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला भी शामिल हुए।

बता दें कि एक दिन पहले आए हरियाणा के चुनाव नतीजे बीजेपी के लिए बड़ा झटका साबित हुए हैं। चुनाव परिणाम मे 90 सीट वाली हरियाणा विधानसभा में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। हालांकि बीजेपी 40 सीट के साथ किंगमेकर जरूर बनकर उभरी, लेकिन बहुमत से दूर रखकर जनता ने एक तरह से उसे पूरी तरह नकार दिया। इसके अलावा कांग्रेस को 31 और दुष्यंत चौटाला की नई पार्टी जेजेपी को 10 सीटें मिलीं। वहीं 9 निर्दलीयों ने भी जीत दर्ज की है।

Published: 25 Oct 2019, 10:32 PM
लोकप्रिय