चुनावी प्रदेश में होगी BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, दस राज्यों के चुनाव की तैयारियों पर होगा मंथन

अगले साल राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में चुनाव होने हैं। जम्मू कश्मीर में भी चुनाव की संभावना है। ऐसे में 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन राज्यों का चुनाव बताएगा कि देश में हवा किस तरफ बह रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अगले वर्ष यानी 2023 में जम्मू कश्मीर सहित दस राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बीजेपी नए साल के पहले महीने जनवरी में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आयोजित करने का प्लान तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि जनवरी 2023 के दूसरे या तीसरे सप्ताह में बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हो सकती है। यह भी बताया जा रहा है कि जनवरी में होने वाली यह बैठक किसी चुनावी राज्य में ही होने की संभावना है, जहां 2023 में विधानसभा का चुनाव होने जा रहा है।

साल 2023 में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे बड़े राज्यों के अलावा पूर्वोत्तर के त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में भी विधान सभा चुनाव होने है। जम्मू कश्मीर में लगातार की जा रही तैयारियों को लेकर यह संभावना भी जताई जा रही है इस राज्य में भी 2023 में विधान सभा का चुनाव करवाया जा सकता है। इस तरह से देखा जाए तो 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव से पहले 2023 में इन दस राज्यों में होने वाला चुनावी दंगल यह बताएगा कि देश में राजनीतिक हवा किस तरफ बह रही है।


यही वजह है कि पार्टी अपनी चुनावी तैयारियों को लेकर कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहती है और इसलिए जनवरी में होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में चुनावी रणनीति पर विस्तार से विचार-विमर्श का खाका भी तैयार किया जा रहा है। बैठक की तारीख और जगह को लेकर विचार विमर्श जारी है और इस संबंध में औपचारिक घोषणा या औपचारिक फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

लेकिन सूत्रों की माने तो राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए पार्टी दो राज्यों- हिंदी पट्टी के मध्य प्रदेश या दक्षिण भारत के कर्नाटक के नाम पर गंभीरता से विचार कर रही है। आपको याद दिला दें कि इन दोनों राज्यों में 2023 में विधानसभा का चुनाव होना है। खास बात यह है कि मध्य प्रदेश और कर्नाटक, दोनों ही राज्य में वर्तमान में बीजेपी की सरकार है लेकिन 2018 में हुए पिछले विधान सभा चुनाव में दोनों ही राज्यों में बीजेपी बहुमत प्राप्त करने से चूक गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;