हरियाणा विधानसभा चुनाव का प्रचार चरम पर, 90 सीटों के लिए 1,169 उम्मीदवार मैदान में

बीजेपी और कांग्रेस जहां राज्य की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं बीएसपी 87 और इनेलो 81 सीटों पर चुनाव मैदान में है। करीब 375 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, इस बार राज्य के चुनाव में कुल 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव में इस बार करीब 1169 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाते नजर आएंगे। राज्य में इस बार कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। दोनों दलों के नेता अपना पूरा जोर लगा रहे हैं। कोई भी दल कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। हालांकि, बीजेपी इस बार थोड़ा परेशान जरूर दिख रही है, यही वजह है कि पीएम मोदी और अमित शाह तक लगातार राज्य का दौरा कर रहे हैं।

वर्तमान में राज्य की सत्ता पर काबिज बीजेपी ने इस बार 75 सीटों पर जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए बीजेपी ने प्रचार में अनुच्छेद 370 को हटाने और नेशनल सिटीजंस रजिस्टर (एनआरसी) लाने को अपना मुख्य हथियार बनाया है। जबकि, कांग्रेस ने राज्य आर्थिक मंदी, बढ़ती बेरोजगारी और किसानों की बढ़ती परेशानी को मुद्दा बनाकर बीजेपी को बुरी तरह से घेर रही है।

कांग्रेस के पक्ष में प्रचार करने के लिए राहुल गांधी ने भी नूंह में एक विशाल रैली को संबोधित किया है। वहीं शुक्रवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी राज्य में एक बड़ी रैली को संबोधित करेंगी। इन केंद्री नेताओं के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पार्टी की तरफ से लगातार मोर्चा संभाला हुआ है। वहीं, राज्य में ओमप्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के साथ ही दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जजपा) इन दोनों प्रमुख दलों के वोट को अपनी ओर खींचने की भरपूर कोशिश कर रही है।

बता दें कि बीजेपी और कांग्रेस जहां राज्य की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, वहीं बीएसपी भी 87 सीटों पर चुनाव मैदान में है, जबकि इनेलो 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं करीब 375 उम्मीदवार निर्दलीय तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। निर्वाचन आयोग के डेटा के अनुसार, इस बार राज्य के चुनाव में कुल 1169 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 1064 पुरुष और 104 महिलाएं हैं, वहीं एक उम्मीदवार ट्रांसजेंडर भी है। आयोग ने बताया है कि राज्य में इस बार 19578 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, जबकि 27611 वीवीपैट का प्रयोग किया जाएगा।

लोकप्रिय