हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में की बड़ी फेरबदल, तीन नए मंत्री बनाए गए, कई मंत्रियों के बदले विभाग

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ढाई साल के दौरान अपनी सरकार में पहली बड़ी फेरबदल की है। उन्होंने अन्य मंत्रियों के सहयोगियों को बदलने के अलावा तीन नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ढाई साल के दौरान अपनी सरकार में पहली बड़ी फेरबदल की है। उन्होंने अन्य मंत्रियों के सहयोगियों को बदलने के अलावा तीन नए मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया है। मुख्यमंत्री ने वित्त, गृह, पर्यटन, आबकारी और कर, तथा लोक निर्माण सहित आठ विभागों को बरकरार रखा है।

अधिसूचना, जो शुक्रवार की रात को जारी की गई थी, उसके अनुसार अनुभवी विधायकों महेंद्र सिंह ठाकुर और सुरेश भारद्वाज को महत्वपूर्ण विभाग दिए गए हैं, जबकि एक अन्य वरिष्ठ बीजेपी नेता सरवीन चौधरी से महत्वपूर्ण शहरी विकास विभाग वापस ले लिया गया है।

पेशे से आयुर्वेद के डॉक्टर राजीव सैजल को पहली बार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग दिया गया। शहरी विकास विभाग अब शिमला के एक विधायक सुरेश भारद्वाज के पास है, साथ ही वह संसदीय मामलों का प्रभार भी संभालेंगे। चौधरी अब सोशल जस्टिस एंड इमपावरमेंट विभाग की देखरेख करेंगी। पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में भी उनके पास यही विभाग था।

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर मौजूदा विभाग को भी संभालना जारी रखेंगे। परिवहन मंत्रालय के साथ ही बिक्रम सिंह को उद्योग विभाग भी आवंटित किया गया। वहीं नए मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को शिक्षा विभाग आवंटित किया गया है। राम लाल मारकंडा को तकनीकी शिक्षा विभाग का प्रभार दिया गया। कृषि विभाग का प्रभार, जो पहले मारकंडा के पास था, वह अब वीरेंद्र कंवर को सौंप दिया गया है। कंवर ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभागों का संचालन जारी रखेंगे।

लोकप्रिय
next