महाराष्ट्र पर कांग्रेस-एनसीपी की आज की बैठक खत्म, शिवसेना का दावा- दो से चार दिन में बन जाएगी सरकार

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर दिल्ली में एनसीपी चीफ शरद पवार के घर पर कांग्रेस-एनसीपी नेताओं की बैठक खत्म हो गई है। दोनों दलों के नेताओं ने कहा कि जल्द ही फिर बैठक होगी। वहीं शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि दो-चार दिन में सरकार का गठन हो जाएगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

राष्ट्रपति शासन के अधीन महाराष्ट्र में नई लोकतांत्रिक सरकार के गठन के मुद्दे पर बुधवार को दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर कांग्रेस और एनसीपी नेताओं के बीच अहम बैठक हुई। काफी देर चली बैठक के बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण और एनसीपी नेता नवाब मलिक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दोनों दलों के नेताओं के बीच हुई बैठक काफी सकारात्मक रही। इस दौरान महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन कुछ मुद्दों पर अभी और बात होना जरूरी है।

राजधानी दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर यह बैठक दोनों पार्टियों के बीच साझा कार्यक्रम पर चर्चा कर उसे तैयार करने के लिए बुलाई गई थी। इस बैठक में कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश, पृथ्वीराज चव्हाण और नसीम खान मौजूद थे। जबकि एनसीपी की ओर से बैठक में शरद पवार के साथ अजित पवार, सुप्रिया सुले और सुनील तटकरे, नवाब मलिक समेत कई अन्य नेता बैठक में शामिल थे।

बैठक के बाद कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि कई मुद्दों पर आज चर्चा हुई, लेकिन कुछ मुद्दों पर फिर से बैठक होगी। चव्हाण ने कहा कि “मुझे विश्वास है कि हम बहुत जल्द महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार देने में सक्षम होंगे।” वहीं, एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि दोनों दलों के नेताओं ने मिलकर तय किया है कि हमें महाराष्ट्र में एक वैकल्पिक सरकार देनी चाहिए। बिना एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना के साथ आए ये संभव नहीं है। हम सभी मुद्दों को हल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। हम जल्द से जल्द वैकल्पिक सरकार प्रदान करेंगे।”


वहीं, इस बैठक को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जब 3 दल सरकार बनाते हैं तो प्रक्रिया लंबी होती है, जो आज से शुरू हो गई है। राउत ने कहा कि 2 से 5 दिन में, जब यह प्रक्रिया पूरी होगी, तो महाराष्ट्र में सरकार बन जाएगी। इससे पहले आज दिन में राउत ने कहा था कि एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाएंगे। उन्होंने कहा कि कि गुरुवार दोपहर तक नई सरकार के गठन की तस्वीर साफ हो जाएगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia