राजनीति

इस बार संसद में इन युवतियों का रहेगा बोलबाला, फिल्म और टीवी के कई सितारे भी आएंगे नजर, देखें तस्वीरें

इस बार देशभर से 78 महिलाएं चुनाव जीतने में कामयाब हुई हैं। इन 78 महिला सांसदों में से 20 सांसद युवा हैं जिनकी उम्र 45 साल से कम है। कई सांसदों की उम्र 25 से 26 साल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

लोकसभा चुनाव 2019 बीजेपी को बड़ी जीत मिली। जहां एनडीए के खाते में 542 सीटों में से 352 सीट आईं। लोकसभा चुनाव में इस बार कई महिलाएं जीत कर सांसद पहुंची हैं। इस बार देशभर से 78 महिलाएं चुनाव जीतने में कामयाब हुई हैं। इन 78 महिला सांसदों में से 20 सांसद युवा हैं जिनकी उम्र 45 साल से कम है। कई सांसदों की उम्र 25 से 26 साल है। अभिनय जगत और दूसरी पृष्ठभूमि से आने वाली ये महिलाएं अब अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगी।

मिमी चक्रवर्ती

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बंगाली फिल्मों और टेलीविजन दुनिया की जानी मानी एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती ने पहली बार चुनाव मैदान में उतरीं। लोकसभा चुनाव के दौरान भी अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती की जमकर चर्चा रही।तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर पश्चिम बंगाल की जादवपुर सीट से चुनाव लड़ने वाली इस 30 साल की अभिनेत्री की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं। मिमी ने बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हाजरा को 295239 वोटों से हराया। मिमी सोशल मीडिया पर भी खूब एक्टिव रहती हैं। सोशल मीडिया पर भी उनके चाहने वालों की संख्या अच्छी खासी है।

नुसरत जहां

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वहीं एक और बंगाली बाला इस बार संसद में नजर आएंगी। बंगाली फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस नुसरत जहां सांसद बन गई हैं। नुसरत तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर बशीहाट लोकसभा सीट से चुनाव जीती हैं। नुसरत की उम्र 28 साल है। पहली बार चुनाव मैदान में उतरीं नुसरत जहां ने बड़ी जीत दर्ज की। नुसरत ने बीजेपी उम्मीदवार सायंतन बसु को 350369 मतों से हराया।

महुआ मोइत्रा

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवनीत कौर राणा

इस चुनाव में टीएमसी की एक और महिला प्रत्याशी महुआ मोइत्रा की भी खूब चर्चा रही। महुआ पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से सांसद बनी हैं। उनकी उम्र 44 साल है। उन्होंने बीजेपी के कल्याण चौबे को करीब 63 हजार वोटों से हराया है। टीएमसी ने बंगाल में बड़ी संख्या में महिला प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा था। मोइत्रा पूर्व निवेशक बैंकर हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

78 महिला सांसदों में निर्दलीय चुनाव जीत कर आने वाली नवनीत कौर राणा भी शामिल हैं। उन्होंने ना केवल निर्दलीय होने के बावजूद महाराष्ट्र की अमरावती सीट पर जीत दर्ज की। नवनीत ने एक सधे हुए राजनीतिज्ञ की तरह शिवसेना के उम्मीदवार अदसुल अन्नानदारो विथोबा को हराया नवनीत को कांग्रेस का भी समर्थन हासिल था। नवनीत ने शिवसेना उम्मीदवार अदसुल अन्नानदारो को 36951 वोटों के अंतर से रहा दिया। उनकी उम्र 33 साल है और वो राजनीति से पहले अभिनय जगत में सक्रिय थीं।

रीती पाठक

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मध्यप्रदेश के सीधी से चुनाव लड़ने वालीं बीजेपी उम्मीदवार रीती पाठक भी संसद पहुंचने महिला सांसदों में से एक हैं। उनकी उम्र 41 साल है। रीती पाठक ने कांग्रेस के अजय अर्जुन सिंह को 286524 वोटों के अंतर हरा दिया।

हिमाद्री सिंह

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मध्यप्रदेश के शहडोल संसदीय सीट से बीजेपी की हिमाद्री सिंह चुनाव जीतने में कामयाब रहीं। उनकी उम्र 32 साल है। हिमाद्री ने कांग्रेस उम्मीदवार प्रमिला सिंह को 403333 वोटों से मात दी। हिमाद्री का नाता राज गोड़ परिवार से है।

प्रीतम मुंडे

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे गोपीनाथ मुंडे की बेटी दूसरी बेटी प्रीतम मुंडे भी चुनाव जीतने में सफल रही हैं। उन्होंने महाराष्ट्र की बीड सीट पर फिरसे जीत दर्ज की। उनकी उम्र 36 साल है।उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार बजरंग मनोहर सोनवणे को 168368 वोटों से हराया। वो 2014 लोकसभा चुनाव भी जीती थीं।

रक्षा निखिल खडसे

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महाराष्ट्र की रावेर लोकसभा सीट पर बीजेपी की रक्षा निखिल खडसे चुनाव जीतकर संसद जानी वाली महिलाओं में शामिल हैं। उनकी उम्र 31 साल है। खडसे ने कांग्रेस के उल्हास वासुदेव पाटिल को 335882 वोटों से हराया।

पूनम मादम

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पूनम मादम गुजरात की जामनगर सीट से चुनाव जीत कर संसद में अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली हैं। उनकी उम्र 44 साल है। उन्होंने बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

राजकुमारी दीया कुमारी

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राजस्थान के राजसमंद से बीजेपी ने जयपुर राजघराने की राजकुमारी दीया कुमारी को लोकसभा का उम्मीदवार बनाया। उन्हें यहां से 5,519,16 वोटों से जीत मिली। दीया कुमारी के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार देवकीनंदन से चुनाव लड़ा था। दीया कुमारी अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी के बाद सांसद बनने वाली राजघराने की दूसरी सदस्य बन गई हैं। उनकी उम्र 48 साल है। वह बीजेपी की दिग्गज महिला नेताओं में से एक हैं।

रमैया हरिदास

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रमैया हरिदास केरल से कांग्रेस की उभरती हुई नेता हैं। इस बार के आम चुनाव में उन्होंने केरल की अलातुर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की हैं। लोकसभा 2019 में रमैया केरल से इकलौती महिला सांसद चुनी गईं हैं। रमैया को जब कांग्रेस ने यहां से उतारा था, तो सभी को हैरानी हुई थी। रमैया पहली बार लोकसभा पहुंची हैं।

Published: 29 May 2019, 7:00 AM
लोकप्रिय