गुजरात में नई कैबिनेट ने ली शपथ, बनाए गए 24 नए मंत्री, पुराने सभी मंत्रियों की छुट्टी, देखें पूरी लिस्ट

गुजरात बीजेपी में नाराजगी के खबरों के बीच गुरुवार को नए सीएम भूपेंद्र पटेल कैबिनेट का विस्तार हुआ। गांधीनगर स्थित राजभवन में राज्यपाल आचार्य देवब्रत ने सभी नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात बीजेपी में नाराजगी के खबरों के बीच गुरुवार को नए सीएम भूपेंद्र पटेल कैबिनेट का विस्तार हुआ। गांधीनगर स्थित राजभवन में राज्यपाल आचार्य देवब्रत ने सभी नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलवाई। कुल 24 लोगों को मंत्री बनाया गया है और सभी चेहरे नए हैं। विजय रूपाणी सरकार के सभी मंत्रियों की छुट्टी कर दी गई है। नई मंत्रिपरिषद में 10 कैबिनेट और 14 राज्यमंत्री बनाए गए हैं।

गुजरात बीजेपी में मतभेद की खबरों के बीच शपथ ग्रहण को एक दिन के लिए टालना पड़ा था। शपथ ग्रहण समारोह पहले बुधवार को होना तय था। सबसे पहले विधान सभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले राजेंद्र त्रिवेदी ने शपथ ली है। उनकी जगह अब निमा आचार्य विधान सभा बनाया गया है।

विधानसभा चुनाव को देखते हुए गुजरात की पुरानी सरकार को पूरी तरह से बदल दिया गया है। मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तक सारे नए हैं। बीजेपी ने जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश की है। बीजेपी ने सबसे ज्यादा आठ मंत्री पटेल समुदाय से बनाया है। इसके बाद 6 मंत्री ओबीसी समुदाय से बनाए गए हैं। इनके अलावा दो क्षत्रीय, दो अनुसूचित जाति, तीन अनुसूचित जनजाति और एक मंत्री जैन समुदाय से बनाए गए हैं।


यहां देखें पूरी लिस्ट...

1. राजेंद्र त्रिवेदी

2. जितेंद्र वघानी

3. ऋषिकेश पटेल

4. पूर्णश कुमार मोदी

5. राघव पटेल

6. उदय सिंह चव्हाण

7. मोहनलाल देसाई

8. किरीट राणा

9. गणेश पटेल

10. प्रदीप परमार

11. हर्ष सांघवी

12. जगदीश ईश्वर

13. बृजेश मेरजा

14. जीतू चौधरी

15. मनीषा वकील

16. मुकेश पटेल

17. निमिषा बेन

18.अरविंद रैयाणी

19. कुबेर ढिंडोर

20. कीर्ति वाघेला

21. गजेंद्र सिंह परमार

22.राघव मकवाणा

23. विनोद मरोडिया

24.देवा भाई मालव

बीजेपी ने गुजरात के एक बेहतर संतुलन बनाने की कोशिश की है, लेकिन पुराने चेहरे को हटाया गया है। बीजेपी के लिए उन्हें साधकर रखना बड़ी चुनौती है, क्योंकि वरिष्ठ नेताओं की नाराजगी के चलते शपथ ग्रहण कार्यक्रम एक दिन टाल दिया गया था। ऐसे में आने वाले दिनों में गुजरात में कुछ और राजनीतिक घटनाक्रम देखने को मिल सकते हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia