झारखंड में दूसरे चरण का मतदान संपन्न, 20 सीटों पर 64.39 फीसदी वोटिंग, कई जगह हिंसा 

झारखंड में दूसरे चरण का मतदान आज (शनिवार) संपन्न हो गया। दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए मतदान कराया गया। इन सीटों पर मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत 260 उम्मीदवार मैदान में थे। दूसरे चरण में करीब 64.39 फीसदी मतदान हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नवजीवन डेस्क

झारखंड में दूसरे चरण का मतदान आज शनिवार को संपन्न हो गया। दूसरे चरण में 20 सीटों के लिए मतदान कराया गया। इन सीटों पर मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत 260 उम्मीदवार मैदान में थे। दूसरे चरण में करीब 64.39 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि यह अंतिम आंकड़ा नहीं है। मतदान के वोट प्रतिशत में बदलाव आ सकता है। आज के मतदान में हिंसा भी हुई। चुनाव संबंधी हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई जबकि पुलिस समेत 6 लोग घायल भी हो गए हैं। यह हिंसा गुमला जिले में हुई। 20 में से 18 सीटों पर मतदान 3 बजे ही संपन्न हो गया था जबकि शेष 2 सीटों पर शाम 5 बजे तक मतदान कराया गया।

18 विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और दोपहर बाद तीन बजे समाप्त हो गया। वहीं जमशेदपुर पूर्व और जमशेदपुर पश्चिम विधानसभा सीटों पर मतदान शाम पांच बजे तक चला।

चुनाव संबंधी हिंसा में, गुमला जिले के सिसई विधानसभा क्षेत्र में एक युवक पुलिस फायरिंग में मारा गया और तीन पुलिसकर्मियों सहित छह लोग घायल हो गए।

वहीं नक्सलियों ने पश्चिम सिंहभूम जिले में एक मतदान बस को आग के हवाले कर दिया। आग की घटना के बाद बूथ नंबर 36 पर मतदान को रद्द कर दिया गया। घटना के बाद मतदान अधिकारी और सुरक्षाकर्मी ईवीएम मशीनों को लेकर वहां से चले गए। चुनाव आयोग ने गुमला जिला प्रशासन से मामले में विस्तृत रपट मांगी है।

वहीं झारखंड में मतदान के दौरान हॉर्ट अटैक से एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ये घटना पूर्वी सिंहभूम की है। एएसआई हरीश चंद्र गिरी घाटशिला में बूथ नंबर 234 पर तैनात थे। इसी दौरान उन्हें हार्ट अटैक आया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी उन्हें अस्पताल लेकर आए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हरीश चंद्र गिरी यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले हैं।

बता दें कि मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्वी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनका मुकाबला पूर्व कैबिनेट सहयोगी सरयू राय और कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ से है।

इस चरण में जिन प्रमुख नेताओं की चुनावी किस्मत का फैसला हो रहा है, उनमें झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, शहरी विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, जल संसाधन मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व कैबिनेट मंत्री सरयू राय और राज्य भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा शामिल हैं। जेल में बंद नक्सली कमांडर कुंदन पाहन तमाड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

लोकप्रिय