झारखंडः हेमंत सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दिया, चंपई सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

जेएमएम सांसद महुआ माजी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सीएम हेमंत सोरेन ईडी की हिरासत में हैं। सीएम अपना इस्तीफा सौंपने के लिए ईडी टीम के साथ राज्यपाल के पास गए हैं। चंपई सोरेन नए मुख्यमंत्री होंगे। हमारे पास पर्याप्त संख्या है।

हेमंत सोरेन ने झारखंड के सीएम पद से इस्तीफा दिया, चंपई सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री
हेमंत सोरेन ने झारखंड के सीएम पद से इस्तीफा दिया, चंपई सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड में पिछले कई दिनों से बढ़ी ईडी की सरगर्मी आखिरकार रंग लाई है। आज सीएम आवास में ईडी की दिन भर की पूछताछ के बाद देर शाम हेमंत सोरेन ने राजभवन पहुंचकर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उनकी जगह चंपई सोरेन राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। हेमंत के साथ गठबंधन के सभी विधायक भी कई बसों में भरकर राजभवन पहुंचे हैं और चंपई सोरेन के शपथ ग्रहण की मांग कर रहे हैं।

इस बीच चर्चा है कि ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया है। कहा जा रहा है कि हेमंत सीएम आवास से ईडी की हिरासत में ही राजभव पहुंचे हैं। जेएमएम सांसद महुआ माजी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सीएम हेमंत सोरेन ईडी की हिरासत में हैं। सीएम अपना इस्तीफा सौंपने के लिए ईडी टीम के साथ राज्यपाल के पास गए हैं। चंपई सोरेन नए मुख्यमंत्री होंगे। हमारे पास पर्याप्त संख्या है।


कहा जा रहा है कि इसके पहले ईडी ने हेमंत सोरेन को सूचित कर दिया था कि वह उन्हें गिरफ्तार कर रही है। बताया जा रहा है कि सोरेन के जवाब से संतुष्ट नहीं होने के बाद ईडी ने उन्हें गिरफ्तार करने का फैसला किया। सोरेन को गिरफ्तार किए जाने के संकेत शाम करीब पांच बजे ही मिल गए थे। इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन ने नए नेता की अगुवाई में सरकार बनाने की तैयारी तेज कर दी थी और चंपई सोरेन को नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाने की मांग लेकर गठबंधन के सारे विधायक राजभवन पहुंच गए। गठबंधन के विधायक आज ही चंपई सोरेन का शपथ ग्रहण चाहते हैं।

बता दें कि ईडी ने कथित तौर पर हेमंत सोरेन के नई दिल्ली में शांति निकेतन स्थित आवास से सोमवार को 36 लाख रुपए कैश, एक बीएमडब्ल्यू कार और कुछ दस्तावेज बरामद किए थे। ईडी ने उनसे आज इसके बारे में कई सवाल पूछे। सोरेन ने इस बात से इनकार किया कि कैश और कार उनकी है। इसके अलावा रांची के बड़गाईं अंचल की करीब चार एकड़ जमीन के स्वामित्व को लेकर पूछे गए सवालों पर सोरेन के जवाब से ईडी के अफसर संतुष्ट नहीं हुए और उनकी गिरफ्तारी का संकेत दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;