झारखंड पंचायत चुनाव: पहले चरण का मतदान शनिवार को, 21 जिलों के 72 प्रखंडों में वोटिंग, 6231 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत पहले चरण का मतदान 14 मई को करायी जायेगी। शुक्रवार को जिला मुख्यालयों से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गयीं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

झारखंड में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत पहले चरण का मतदान 14 मई को करायी जायेगी। शुक्रवार को जिला मुख्यालयों से पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गयीं। राज्य निर्वाचन ने दावा किया है कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष वातावरण में मतदान की सभी तैयारियां कर ली गयी हैं।

पहले चरण में राज्य के 21 जिलों के 72 प्रखंडों की 1127 ग्राम पंचायतों में वोट डाले जायेंगे। इसे देखते चुनाव प्रचार गुरुवार को ही समाप्त हो गया था। हालांकि शुक्रवार को प्रत्याशियों का डोर टू डोर जनसंपर्क जारी रहा।


राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार 14 मई को सुबह 7 बजे से दिन के 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में 52 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। 21 जिलों में 14079 मतदान केंद्र पर मतदाता बैलेट पेपर के जरिये मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पहले चरण में 6231 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इनमें सर्वाधिक 6085 लोग वार्ड सदस्य पद पर चुने गये हैं। इनके अलावा मुखिया के 4, पंचायत समिति के 140 और जिला परिषद के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये हैं। 707 सीटों पर किसी ने नामांकन किया ही नहीं है। ऐसे में ये सीटें खाली रह जाएंगी। इनमें ग्राम पंचायत सदस्य के 691, मुखिया के 6, पंचायत समिति सदस्य के 9 और जिला परिषद सदस्य की एक सीट शामिल है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia