बिहार: एनडीए उम्मीदवारों की घोषणा, शाहनवाज और शत्रुघ्न का कटा टिकट, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

मोदी सरकार से खफा चल रहे शत्रुघ्न सिन्हा को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है। पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव लड़ेंगे। तो वहीं रामकृपाल यादव को बीजेपी ने एकबार फिर से पाटलिपुत्र से चुनावी मैदान में उतारा है।

सोशल मीडिया
सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में एनडीएन गठबंधन ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने अपने दो वरिष्ठ नेताओं का टिकट काट दिया है। बागी शत्रुघ्न सिन्हा और भागलपुर से सांसद शाहनवाज हुसैन का नाम लिस्ट में नहीं है। नवादा से टिकट नहीं मिलने से नाराज चल रहे गिरिराज सिंह को बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है। लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का नाम है, खगड़िया सीट पर अभी उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। ये सीट एलजेपी के खाते में है।

मोदी सरकार से खफा चल रहे शत्रुघ्न सिन्हा को बीजेपी ने टिकट नहीं दिया है। पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद चुनाव लड़ेंगे। तो वहीं रामकृपाल यादव को बीजेपी ने एकबार फिर से पाटलिपुत्र से चुनावी मैदान में उतारा है। बता दें कि रामकृपाल यादव 2014 में आरजेडी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। बीजेपी ने उन्हें पाटलिपुत्र से टिकट दिया था और वो चुनाव जीत कर मंत्री बने।

नवादा सीट से लड़ने की जीद पर बैठ गिरिराज सिंह को बीजेपी ने बेगूसराय से प्रत्याशी बनाया है। नवादा की सीट एलजेपी के खाते में जाने की वजह से उनके सीट को बदल दिया गया है। तो वहीं बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन को पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह पूर्वी चंपारण से चुनाव में उतरेंगे। तो वहीं राजीव प्रताप रूड़ी सारण से मैदान में होंगे। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नित्यानंद राय को उजियारपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की बक्सर सीट बरकरार रखी गई है।

बता दें कि बिहार में बीजेपी 17, जेडीयू 17 और एलजेपी के खाते में 6 सीटें गई हैं। बीजेपी जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें पश्चिम चंपारण (बेतिया), पुर्वी चंपारण (मोतिहारी), मुजफ्फरपुर, सारण, महराजगंज, शिवहर, मधुबनी , दरभंगा, उजियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, औरंगाबाद और अररिया शामिल हैं।

जदयू द्वारा लड़ी जाने वाली लोकसभा सीटों में वाल्मीकिनगर, सीवान, गोपालगंज, जहानाबाद, गया, काराकट, मधेपुरा, सुपौल, झंझारपुर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज, बांका, भागलपुर, मुंगेर, नालंदा और कटिहार शामिल हैं।

वहीं एलजेपी के खाते की 6 सीटें है हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, नवादा, वैशाली और खगड़िया।

नीचे देखें पूरी लिस्ट

बिहार: एनडीए उम्मीदवारों की घोषणा, शाहनवाज और शत्रुघ्न का कटा टिकट, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia