कांग्रेस में नव संकल्प शिविर के फैसले लागू करने की प्रक्रिया शुरू, महासचिवों की बैठक में तरीकों पर हुई चर्चा

अजय माकन ने कहा कि एक घंटे हुई महासचिवों की बैठक में नव संकल्प को लागू करने पर चर्चा हुई है। रिक्त पद चुनाव से भरे जाएंगे। इसके लिए 90 से 120 दिन तय किए गए हैं। महासचिवों को टास्क दिया जाएगा। उनके काम का मूल्यांकन कैसे किया जाए इसकी भी चर्चा हुई।

फोटोः स्क्रीनशॉट
फोटोः स्क्रीनशॉट
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के उदयपुर चिंतन शिविर में लिए गए फैसलों को तेजी से लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसे लेकर आज दिल्ली में केसी वेणुगोपाल की अध्यक्षता में कांग्रेस महासचिवोंं की अहम बैठक हुई। इसकी जानकारी देते हुए पार्टी महासचिव अजय माकन ने कहा कि मगंलवार को एक घंटे हुई महासचिवों की बैठक में नव संकल्प को लागू करने पर चर्चा हुई है। इसमें यह चर्चा हुई कि कैसे नव संकल्प शिविर में लिए गए फैसलों को लागू किया जाएगा। ऐसी ही एक बैठक बुधवार को भी होने वाली है।

बैठक के बारे में बताते हुए अजय माकन ने कहा कि रिक्त पद चुनाव प्रक्रिया से भरे जाएंगे। इसके लिए 90 से 120 दिन तय किए गए हैं। महासचिवों को टास्क दिया जाएगा, जिसे पूरा करना होगा। उनके काम का मूल्यांकन कैसे किया जाए इसकी भी चर्चा हुई। मंडल कमेटियां भी जल्द ही बना दी जाएंगी। महासचिव और अन्य पदाधिकारियों के कार्य मूल्यांकन के लिए लक्ष्य तय किये जाएंगे।

पार्टी महासचिव अजय माकन ने मगंलवार को कहा कि हमें ढांचागत बदलाव करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि काम करने को वालों को इनाम दिया जाए और उनकी परफॉर्मेंस को ध्यान में रखते हुए ही फैसले लिए जाएं। हमने युवाओं को उचित प्रतिनिधित्व देने पर भी विचार किया है ताकि हर स्तर पर ऐसे लोगों को मौका मिल सके। उन्होंने कहा कि पार्टी संगठन में 50 फीसदी 50 वर्ष से कम के लोगों को रखने का निर्णय लिया है ताकि हर स्तर पर युवाओं को मौका मिले। हमारा यह फैसला नव संकल्प ही नहीं बल्कि दृढ़ संकल्प है।


अजय माकन ने कहा कि हम सभी पदाधिकारियों के लिए 5 साल में पद छोड़ने के नियम को सख्ती से लागू करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि इस नियम से अध्यक्ष पद पर बैठे नेता को छूट होगी। उन्होंने इस पर कांग्रेस के संविधान का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस संविधान में अध्यक्ष पद के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस शिविर में लिए गए फैसलों को सख्ती से लागू करेगी।

कांग्रेस नेता ने प्रेसवार्ता करते हुए कहा कि लोकतंत्र के हथियार पिछले कुछ दशकों में बदल गए हैं और उसके साथ कदमताल करने के लिए बदलाव जरूरी हैं। साथ ही माकन ने आरोप लगाया कि बीजेपी भारत को नफरत से तोड़ने की कोशिश कर रही है। इसे हम टूटने नही देंगे। कांग्रेस पूरी ताकत से बीजेपी की साजिशों का मुकाबला करेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia