राज्यसभा चुनाव: राजस्थान में कांग्रेस ने 3 सीटें जीतीं, बीजेपी के खाते में 1 सीट, अशोक गहलोत बोले- 2023 में भी...

राजस्थान में शुक्रवार को हुए मतदान में राज्यसभा की चार में से तीन सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की, जबकि शेष एक सीट पर बीजेपी को जीत मिली।

फोटो: ANI
फोटो: ANI
user

नवजीवन डेस्क

राजस्थान में शुक्रवार को हुए मतदान में राज्यसभा की चार में से तीन सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की, जबकि शेष एक सीट पर बीजेपी को जीत मिली। कांग्रेस के पहले उम्मीदवार रणदीप सिंह सुरजेवाला को 43 वोट मिले, पार्टी के दूसरे उम्मीदवार मुकुल वासनिक को 42 वोट मिले, जबकि उसके तीसरे उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले।

बीजेपी प्रत्याशी घनश्याम तिवारी 43 मतों से जीते। हालांकि, भाजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा सिर्फ 30 वोट ही हासिल कर सके।

परिणाम घोषित होने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "राजस्थान में तीन राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस का जीतना लोकतंत्र की जीत है। मैं तीनों नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई देता हूं। मुझे यकीन है कि ये तीनों दिल्ली में राजस्थान के अधिकारों की मजबूती से रक्षा करेंगे।"


उन्होंने कहा, "शुरू से ही यह स्पष्ट था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए आवश्यक बहुमत था। लेकिन बीजेपी ने एक निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन करने के बाद खरीद-फरोख्त की कोशिश की। हमारे विधायकों की एकजुटता ने इस प्रयास का मुंहतोड़ जवाब दिया है। बीजेपी को 2023 के विधानसभा चुनावों में भी इसी तरह की हार का सामना करना पड़ेगा।"

इस बीच, राजस्थान बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग के आरोप में धौलपुर विधायक शोभरानी कुशवाह को निलंबित कर दिया है। कुशवाह ने कथित तौर पर कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया।


राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा, "शोभरानी कुशवाह को प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। उन्हें यह बताने के लिए सात दिन का समय दिया गया है कि उन्होंने पार्टी द्वारा जारी किए गए व्हिप का उल्लंघन क्यों किया, जिसमें उन्हें बीजेपी उम्मीदवार घनश्याम तिवारी को वोट देने के लिए कहा गया था।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia