कोई अपील या जनसेवा नहीं, बल्कि प्रचार के लिए अपने ट्वीट में सेलिब्रिटीज को टैग करते हैं पीएम मोदी

एक शोध से यह पता चला है कि लोकसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए प्रचार के दौरान पीएम मोदी अपने पोस्ट्स में सेलिब्रिटीज का जिक्र करते हैं और उन्हें टैग भी करते हैं ताकि उनका ट्वीट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए बड़ी हस्तियों को टैग करते हैं। एक शोध से यह पता चला है कि लोकसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए प्रचार के दौरान पीएम मोदी अपने पोस्ट्स में सेलिब्रिटीज का जिक्र करते हैं और उन्हें टैग भी करते हैं ताकि उनका ट्वीट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। दरअसल मिशिगन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत जॉयजीत पाल ने फरवरी 2009 और अक्टूबर 2015 के बीच पीएम मोदी द्वारा किए गए ट्वीटस का विश्लेषण किया है। इसमें 9000 से ज्यादा ट्वीट्स शामिल हैं। नरेंद्र मोदी 2009 में ट्विटर पर आए और अक्टूबर 2012 तक उनके 10 लाख से अधिक फॉलोवर हो गए। फिलहाल उन्हें 4.6 करोड़ लोग फॉलो करते हैं।

प्रोफेसर जॉयजीत पॉल ने अपने शोध में लिखा है कि कई फिल्मों में नेताओं और प्रशासन को 2002 के गुजरात दंगों के दोषी के रूप में दिखाया गया है। पाल मानते हैं कि राजनीति में मोदी का कद बढ़ने के साथ ही भारत में सोशल मीडिया का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा।

इसी वजह से सोशल मीडिया पर मौजूद लोगों तक पहुंच बनाने के लिए चुनाव के दौरान और उसके बाद के पोस्ट्स में मशहूर हस्तियों का जिक्र जमकर किया गया।

शोध के मुताबिक मोदी ने अपने 414 ट्वीट में नामी हस्तियों का जिक्र किया। कई ट्वीट में तो उन हस्तियों को टैग भी किया गया। पाल के अनुसार, पिछले छह साल में मोदी के ट्वीट का अध्ययन करके उन्होंने पाया कि प्रधानमंत्री ने तीन अलग-अलग चरणों का इस्तेमाल किया।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने देश के कई मशहूर हस्तियों को टैग कर लोगों को लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए प्रेरित करने की अपील की थी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कई फिल्मी हस्तियों, क्रिकेट खिलाड़ियों और जानी-मानी एथलीटों को अपने ट्वीट में टैग किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;